गोड़ग्राम में आंगन में रखे पुआल में लगी आग, हजारों का नुकसान

पोटका प्रखंड के ग्वालकाटा पंचायत अंतर्गत गोड़ग्राम में मुकेश हेंब्रम के आंगन में रखे पुआल में मंगलवार को अचानक लग गई। इसका पता चलने पर हेंब्रम परिवार ने पड़ोसियों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तबतक पूरा पुआल जलकर राख हो खाक हो चुका था..

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 08:10 AM (IST)
गोड़ग्राम में आंगन में रखे पुआल में लगी आग, हजारों का नुकसान
गोड़ग्राम में आंगन में रखे पुआल में लगी आग, हजारों का नुकसान

संसू, जादूगोड़ा : पोटका प्रखंड के ग्वालकाटा पंचायत अंतर्गत गोड़ग्राम में मुकेश हेंब्रम के आंगन में रखे पुआल में मंगलवार को अचानक लग गई। इसका पता चलने पर हेंब्रम परिवार ने पड़ोसियों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तबतक पूरा पुआल जलकर राख हो खाक हो चुका था। मुकेश ने बताया कि अच्छी फसल होने के कारण इस बार ज्यादा पुआल हुआ था। इसे बेचकर कुछ कमाने के बार में सोच रहे थे परंतु यह जल जाने के कारण 30 से 35 हजार रुपये का नुकसान हो गया है। मुकेश ने पत्र के जरिये सीओ से क्षतिपूर्ति की मांग की है।

धीमी हुई पोटो हो खेल मैदान सह चेंजिग रूम निर्माण की रफ्तार : प्रखंड में पोटो हो खेल मैदान सह चेंजिंग रूम निर्माण योजना धीमी गति से चल रही है। अधिकांश जगहों पर आधा अधूरा मैदान समतल कर छोड़ दिया गया है। मात्र एक पंचायत को छोड़ किसी भी पंचायत में चेंजिंग रूम का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। ग्रामीण स्तर पर खेलकूद व खेल का स्तर बढ़ाने के लिए पोटो हो खेल मैदान के साथ-साथ चेंजिंग रूम बनाने की योजना बनायी गई थी। इस योजना के तहत खेल मैदान का समतलीकरण मनरेगा से होगा, जबकि चेंजिंग रूम का निर्माण 14वें वित्त आयोग से आवंटित 1.50 लाख रुपये की राशि से होगा। अब तक प्रखंड में सिर्फ नूतनगढ़ पंचायत में ही खेल मैदान व चेंजिंग रूम का निर्माण हो पाया है। स्थानीय लोगों ने आपसी सहयोग से चेंजिंग रूम को बड़ा किया है। प्रखंड में 10 पोटो हो खेल मैदानों का निर्माण किया जाना है। लंबे समय से योजनाओं को जीपीडीपी में नहीं चढ़ाने के कारण यह योजना अधर में लटकी हुई थी। अब सभी योजनाओं को जीपीडीपी में चढ़ा दिया गया है। जल्द ही पोटो हो खेल मैदान व चेंजिग रूम का निर्माण कार्य शुरू होगा।

- राखल चंद्र पाल, बीपीओ।

chat bot
आपका साथी