लैंपस की राशि सें खाद व बीज क्रय करें किसान

मुसाबनी प्रखंड के पश्चिमी बादिया लैंप्स सभागार में बुधवार को घाटशिला अंतर्गत सभी लेम्प्सों एवं विशेष प्रकार की समितियों का एक दिवसीय सहकारिता लेखा कौशल विकास एवं अंकेक्षण संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Dec 2021 06:03 AM (IST) Updated:Thu, 30 Dec 2021 06:03 AM (IST)
लैंपस की राशि सें खाद व बीज क्रय करें किसान
लैंपस की राशि सें खाद व बीज क्रय करें किसान

मुसाबनी : मुसाबनी प्रखंड के पश्चिमी बादिया लैंप्स सभागार में बुधवार को घाटशिला अंतर्गत सभी लेम्प्सों एवं विशेष प्रकार की समितियों का एक दिवसीय सहकारिता लेखा, कौशल विकास एवं अंकेक्षण संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सहायक निबंधक विवेक कुमार सिंह, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी अखिलेश कुमार लाल कर्ण, सहकारिता पदाधिकारी बसंत कुमार सिद्धेश्वर पासवान ,अनुमंडल अंकेक्षण पदाधिकारी उमाकांत पांडेय, वरीय अंकेक्षण पदाधिकारी अनिल कुमार, रवि रंजन, राजेश कुमार सिन्हा ,राजेश कुमार तिवारी, विनोद कुमार, सुनील कुमार, हीरालाल रजवाड़, एवं राजकुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस बैठक में सभी लेम्प्सों के अध्यक्ष एवं सचिवों ने भाग लिया।

सहायक निबंधक विवेक कुमार सहकारिता सिद्धांत एवं प्रबंधन पर विशेष रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा की कई लैंपसों को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराया गया है। उक्त राशि का इस्तेमाल खाद बीज क्रय करने में करें। जहां आवश्यकता नहीं हो वह राशि को लैंपस के खाते में जमा कर दें। किसी भी परिस्थिति में राशि को निजी कार्य में खर्च नहीं करें। नहीं तो संबंधित अध्यक्ष , सचिव के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल अंकेक्षण पदाधिकारी उमाकांत पांडेय द्वारा अंकेक्षण के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डाला गया । अनिल कुमार ने पुस्तपालन एवं रवि रंजन व राजेश सिन्हा ने लेखांकन के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। राजेश कुमार सिन्हा द्वारा लेखांकन से संबंधित प्रश्नोत्तरी एवं लेखापाल के लेखांकन संबंधी समस्या का जवाब दिया। प्रशिक्षण में लेखा कार्य संधारण की जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण सह गोष्ठी में लैम्पस अध्यक्ष, सचिव को लेखा कार्य संधारण को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई। अंकेक्षण पदाधिकारी द्वारा लेखा पंजी के विभिन्न बारिकियों से सबों को अवगत कराया। कहा कि बेहतर ढंग से लेखा का संधारण करें। ताकि आगे कहीं किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।

chat bot
आपका साथी