न्यूवोको में पहली बार खुलेगा कर्मीपुत्रों की नौकरी का रास्ता Jamshedpur News

न्यूवोको विस्टास कॉर्प जोजोबेड़ा सीमेंट प्लांट (पुराना नाम लाफार्ज इंडिया) में यहां पहली बार कर्मचारीपुत्रों की नौकरी का रास्ता खुलने वाला है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 02:38 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 02:38 PM (IST)
न्यूवोको में पहली बार खुलेगा कर्मीपुत्रों की नौकरी का रास्ता Jamshedpur News
न्यूवोको में पहली बार खुलेगा कर्मीपुत्रों की नौकरी का रास्ता Jamshedpur News

जमशेदपुर,अरविंद श्रीवास्तव।  न्यूवोको विस्टास कॉर्प जोजोबेड़ा सीमेंट प्लांट (पुराना नाम लाफार्ज इंडिया) में यहां पहली बार कर्मचारीपुत्रों की नौकरी का रास्ता खुलने वाला है। कर्मचारियों का ग्रेड रिवीजन एक जनवरी-2020 से लंबित है। इसे लेकर तीन दिन पूर्व यूनियन की ओर से कंपनी प्रबंधन को 'चार्टर ऑफ डिमांड' सौंपा जा चुका है। अब एक हप्ते के अंदर कर्मचारियों के ग्रेड पर प्रबंधन-यूनियन की वार्ता भी शुरू होगी। 

इस बार के ग्रेड समझौते में कर्मचारीपुत्रों के निबंधन से लेकर उनके नियोजन पर जोर रहेगा। कारण कि लाफार्ज इंडिया से न्यूवोको बनने से पहले यहां के कर्मचारियों व यूनियन नेताओं ने नए प्रमोटर से कर्मीपुत्रों के नियोजन की मांग उठाई थी। कहा था कि टाटा स्टील से अलग होने के समय यह तय हुआ था कि वहां जो भी सुख-सुविधाएं मजदूरों को मिलती है वह लाफार्ज (न्यूवोको) कर्मियों को मिलनी चाहिए। इसी आधार पर न्यूवोको प्रबंधन ने भी कर्मचारियों व यूनियन के प्रस्ताव पर हामी भरा था। यूनियन की मांग पर न्यूवोको ने पहल करने का आश्वासन दिया था। उम्मीद है कि इस ग्रेड रिवीजन के साथ ही कर्मीपुत्रों के नियोजन पर मुहर लगेगी। 

मांग पत्र में एक अहम मुद्दा है निबंधन

टाटा स्टील व टाटा मोटर्स समेत अन्य सहायक कंपनियों में भी कर्मचारीपुत्रों का निबंधन करने की परंपरा है। उसी आधार पर इन कंपनियों में योग्यता व वरीयता के आधार पर स्थायीकरण होता है। अब न्यूवोको में भी उसी परंपरा के मुताबिक कर्मीपुत्रों की नौकरी मिलने का रास्ता खुलने वाला है। इसे लेकर यूनियन अभी से ही प्रयासरत है।

ग्रेड वार्ता में बात होगी

न्यूवोको में कर्मीपुत्रों के नियोजन पर बातचीत हुई थी, लेकिन उस पर अभी तक कोई काम नहीं हो पाया तथा कोई फार्मूला भी नहीं बना। अब इस मामले में ग्रेड वार्ता में बात होगी। निबंधन के साथ-साथ कर्मीपुत्रों की सीधी बहाली की भी पहल होगी।

- राकेश्वर पांडेय, यूनियन अध्यक्ष 

chat bot
आपका साथी