Tata Motors EV : इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में नंबर वन बना टाटा नेक्सन, बिक्री में 264 प्रतिशत की उछाल

Tata Motors EV भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल क्रांति लाने वाली टाटा मोटर्स का कोई सानी नहीं है। टाटा मोटर्स की नेक्सन की बिक्री में 264 प्रतिशत की उछाल देखी जा रही है। हाल यह है कि ग्राहकों को छह महीने तक का वेटिंग करना पड़ रहा है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 06:15 AM (IST)
Tata Motors EV : इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में नंबर वन बना टाटा नेक्सन, बिक्री में 264 प्रतिशत की उछाल
Tata Motors EV : इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में नंबर वन बना टाटा नेक्सन

जमशेदपुर : देश में तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल वाहनों की मांग बढ़ी है। इसमें टाटा मोटर्स की नेक्सन मार्केट लीडर बन कर उभरी है। वर्तमान में बाजार में चार कंपनियां इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन कर रही है। उसमें टाटा मोटर्स की नेक्सन ईवी भारत की इलेक्ट्रिक व्हीकल कार की बिक्री के मामले में नंबर वन पर पहुंच गई है। टाटा मोटर्स के नेक्सन दूसरी प्रतिद्वंद्वी कारों की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़त बनाई हुई है।

इलेक्ट्रिक वाहन की श्रेणी में चार कंपनियां है बाजार में

वर्तमान में भारतीय बाजार में चार कंपनियां है जो इलेक्ट्रिक वाहन बना रही है। इसमें टाटा मोटर्स के नेक्सॉन और टिगोर, एमजी की जेड एस ईवी, हुंडई कंपनी की कोना और महिंद्रा कंपनी की वेरिटो। अप्रैल से सितंबर 2021 में हुई कार की बिक्री की बात करें तो सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक व्हीकल कार की बिक्री में 234 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

टाटा मोटर्स बनी है मार्केट लीडर

टाटा मोटर्स के नेक्सॉन की बात करें तो यह कार वर्तमान में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर बन कर उभरी है। इस कार ने अप्रैल से सितंबर माह तक इतने वाहनों की बिक्री की है कि दूसरी कंपनियां उसके आधे तक भी नहीं पहुंच पाई है।

नेक्सन की 3618 यूनिट की बिक्री हुई

यदि आंकड़ों की बात करें तो टाटा मोटर्स ने आलोच्य अवधि में 3618 नेक्सन की बिक्री की है। जबकि इसी अवधि में एमजी जेड एस ईवी ने 1789 वाहन बेचे हैं। जबकि टाटा मोटर्स ने टाटा टिगोर को 801 और हुंडई ने कोना को 51 यूनिट बेचा है। जबकि महिंद्रा इस सूची में सबसे पीछे है जिसने दहाई अंक भी हासिल नहीं किया है। कंपनी ने मात्र दो यूनिट वाहन बेच पाई है।

बिक्री में 214 फीसद की बढ़ोतरी

वहीं, पिछले वर्ष की आलोच्य अवधि की तुलना में टाटा मोटर्स ने 1152 यूनिट वाहन बेचे थे जिसका प्रतिशत की तुलना में 214 फीसदी की बढ़ोतरी है। जबकि एमजी जेडएस ईवी ने 250 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। प्रतिशत के मामले में टाटा मोटर्स का टिगोर भी पीछे नहीं है। उसने पिछली अवधि की तुलना में 100 वाहन की तुलना में 801 वाहन बेचे हैं और उसका प्रतिशत 701 फीसदी है। व

हुंडई का कोना 101 की तुलना में 51 पर पहुंच चुका है और उसे निगेटिव मार्किंग मिली है। कंपनी ने बिक्री फीसदी में 50 प्रतिशत जबकि हुंडई को 75 फीसदी की कमी आई है।

chat bot
आपका साथी