कोरोना से निपटने के लिए झारखंड में तैयारियां तेज, पूर्वी सिंहभूम के कई अस्पतालों में हुआ मॉक ड्रिल

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के लगभग सभी कोविड अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया गया। दोपहर तीन बजे कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल में भी मॉक ड्रिल किया गया।

By Amit KumarEdited By: Publish:Sun, 02 Apr 2023 12:04 AM (IST) Updated:Sun, 02 Apr 2023 12:04 AM (IST)
कोरोना से निपटने के लिए झारखंड में तैयारियां तेज, पूर्वी सिंहभूम के कई अस्पतालों में हुआ मॉक ड्रिल
कोरोना से निपटने के लिए झारखंड में तैयारियां तेज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के लगभग सभी कोविड अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया गया। दोपहर तीन बजे कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल में भी मॉक ड्रिल किया गया।

इस मौके पर उपाधीक्षक डा. नकुल प्रसाद चौधरी, डा. पीके दत्ता, राजेश सिन्हा, लक्ष्मपति दास, जोयदीप बनर्जी, दिनेश पांडे सहित पूरी टीम मौजूद रही। टीम सबसे पहले प्रेशर स्विंग ऐड्सार्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट पहुंची और प्लांट को चालू कर देखा गया। सभी व्यवस्थित पाया गया।

हालांकि पीएसए प्लांट के आगे भारी मात्रा में बेकार की सामग्री पड़ी हुई है। इसमें बेड से लेकर खराब कूलर, एसी, लोहे के छड़ सहित अन्य बेकार सामग्री शामिल हैं। इस वजह से यहां मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। कुछ ही देर में वहां उपस्थित लोगों को मच्छरों ने घेर लिया।

इससे पूर्व दोपहर एक बजे परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में संचालित तीन पीएसए आक्सीजन प्लांट का माक ड्रिल किया गया। यहां भी लगभग सब ठीकठाक पाया गया। तीनों प्लांट का उपयोग लगभग नियमित तौर पर हो रहा है। इसके साथ ही, टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच), घाटशिला स्थित हिंदुस्तान कापर लिमिटेड अस्पताल, बारीडीह स्थित मर्सी अस्पताल में भी माक ड्रिल किया गया।

10 व 11 अप्रैल को एक साथ देशभर में होगा मॉक ड्रिल

सिविल सर्जन डा. जुझार माझी ने बताया कि केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु आदि राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने 10 व 11 अप्रैल को देशभर के अस्पतालों में एक साथ तैयारियों का जायजा लेने के लिए माक ड्रिल आयोजित किया है। इससे पूर्व शनिवार को एक अभ्यास किया गया।

इस दौरान आक्सीजन प्लांट के साथ-साथ अस्पतालों में बेड की संख्या, मरीजों को मिलने वाली सुविधा, दवा, मानव बल की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई है। कहा कि जहां मानव बल की कमी है, वहां बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

वहीं, एमजीएम में आक्सीजन प्लांट संचालित करने के लिए लगभग 12 प्रशिक्षित कर्मचारी चाहिए। इसी तरह, दूसरे सेंटरों पर भी कर्मचारियों की जरूरत है।

जोजोबेड़ा में मिला कोरोना मरीज

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार को भी जोजोबेड़ा में एक नया मरीज मिला। 58 वर्षीय मरीज का इलाज टाटा मोटर्स अस्पताल में चल रहा है। जिले में बीते तीन दिन से लगातार एक-एक मरीज मिल रहे हैं। वर्तमान में कुल नौ एक्टिव केस हैं। जिले में अभी तक 71 हजार 474 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि एक हजार 142 मरीजों की मौत हो गई है।

chat bot
आपका साथी