दुर्गापूजा पैकेज : महासप्तमी के दिन भी शहर के पूजा पंडालों में छाया है सन्नाटा

दुर्गापूजा के दौरान महासप्तमी के दिन शहर के सभी रोड पर श्रद्धालु नजर नहीं आए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:48 PM (IST)
दुर्गापूजा पैकेज : महासप्तमी के दिन भी शहर के पूजा पंडालों में छाया है सन्नाटा
दुर्गापूजा पैकेज : महासप्तमी के दिन भी शहर के पूजा पंडालों में छाया है सन्नाटा

जासं, जमशेदपुर : दुर्गापूजा के दौरान महासप्तमी के दिन शहर के सभी रोड पर श्रद्धालु ही नजर आते थे और हर आदमी की रूख पंडाल की ओर रहता था। पूजा पंडालों में दोपहर से ही भीड़ जुटनी शुरू हो जाती थी। ऐसे में मानगो क्षेत्र के मानगो गांधी मैदान सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति, शिवशंकर दुर्गा पूजा समिति, साकची के आम बागान स्थित सार्वजनिक पूजा समिति व काशीडीह का ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह पूजा समिति में संध्या के समय जागरण टीम जब पहुंची तो अधिकांश पंडाल के पास सन्नाटा छाया हुआ था।

----------

मानगो गांधी मैदान : मानगो के गांधी मैदान सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति द्वारा बनाए गए पंडाल में संध्या साढ़े पांच बजे तक कुछ लोग ही माता की दर्शन कर रहे थे। पंडाल में न समिति के लोग थे और ना सुरक्षा का इंतजाम ही था। एक-एक कर कुछ श्रद्धालु आ रहे थे, माता का दर्शन करते हुए बाहर निकल रहे थे। बाहर में सब्जी की दुकान लगी थी, जिसके कारण कुछ लोग नजर आ रहे थे। हां मैदान से दूर दो-तीन ठेला वाला अपना दुकानदारी कर रहे थे, लेकिन ग्राहक नदारत था। सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष सुनील सिंह ने बताया कि सरकार का गाइड लाइन के अनुसार ही पूजा किया जा रहा है।

-----

शिवशंकर दुर्गापूजा समिति डिमना रोड मानगो : शिवशंकर दुर्गापूजा समिति की ओर से डिमना रोड में महासप्तमी के दिन माता का दर्शन करने वालों के लिए पैर रखने का जगह नहीं होता था। आज पंडाल में एक-दो लोग ही नजर आए। जबकि इस पंडाल को शहर के टाप 20 पंडाल में गिनती होती थी। आज छोटा सा पंडाल बनाया गया है। पंडाल के बाहर कोई अलग से होटल या ठेला खोमचा का दुकान नहीं लगा है। हालांकि पंडाल के आसपास पहले से ही स्थायी होटल है। मुख्य संरक्षक अविनाश सिंह व गणेश सिंह कहते हैं कि इस वर्ष पूजा कोरोना का भेंट चढ़ गया, अगले साल से बेहतर होगा।

------------

ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह दुर्गापूजा कमेटी काशीडीह : पिछले साल तक शहर के प्रमुख पूजा पंडालों व अपने मेले के लिए विख्यात ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह दुर्गापूजा कमेटी काशीडीह द्वारा इस बार बहुत ही साधारण तरीके से पूजा किया जा रहा है। पंडाल को सामने से कपड़ा से घेर दिया गया है, ताकि सामने से कोई नहीं देख सके। मैदान में कुछ बच्चे खेल रहे थे, वहीं एक-एक कर कुछ श्रद्धालु माता की दर्शन करते हुए निकल रहे थे। कुल मिलाकर जहां महासप्तमी के दिन पैर रखने की जगह नहीं होता था, आज विराना था। मैदान में एक ओर अभय सिंह व उनका भाई निर्भय सिंह बैठे थे। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण इस वर्ष साधारण पूजा हो रही है। माता की कृपा होगी तो अगले वर्ष धूमधाम से पूजा होगा।

------------

आम बागान सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति साकची : शहर के सबसे पुरानी बंगाली कल्चर से होने वाला प्रमुख पूजा में आम बागान पूजा समिति प्रमुख है। एक समय ऐसा था कि शहरवासियों का पूरे शहर का भ्रमण करने के बाद अंतिम ठिकाना आम बागान ही हुआ करता था। आम बागान में मेला, ठेला की भरमार रहती थी, बड़ा मैदान होने के कारण लोग खाने के साथ कुछ घंटे अपने परिवार के साथ बिताते थे। शुक्रवार की संध्या जब आम बागान पूजा पंडाल के पास पहुंचे तो देखा पूरी तरह मैदान में सन्नाटा पसरा हुआ है। दो व्यक्ति माता का दर्शन कर रहे थे, जबकि समिति के एक सदस्य सैनिटाइजर के साथ मौजूद थे। पंडाल को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया था, ताकि मैदान के बाहर नजर रखी जा सके। पूरे मैदान में कहीं भी कोई ठेला-खोमचा की कोई दुकान नहीं थी।

chat bot
आपका साथी