टाटानगर स्टेशन के फूड संचालक को फटकार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : यात्री सुविधा को बढ़ावा देने के लिए अक्सर रेल अधिकारियों का निरीक्षण टाट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 May 2018 10:40 PM (IST) Updated:Sat, 19 May 2018 10:40 PM (IST)
टाटानगर स्टेशन के फूड संचालक को फटकार
टाटानगर स्टेशन के फूड संचालक को फटकार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : यात्री सुविधा को बढ़ावा देने के लिए अक्सर रेल अधिकारियों का निरीक्षण टाटानगर स्टेशन में होता है। शनिवार को गार्डेनरीच से सीसीएम पैसेंजर सर्विस मनोज कुमार टाटानगर स्टेशन पहुंचे। यहां उनका टाटानगर स्टेशन में पहला निरीक्षण था। इस दौरान खान-पान की व्यवस्था में गड़बड़ी मिली। उन्होंने फूड प्लाजा के संचालक को फटकार लगाई। साथ ही यात्री सुविधाओं के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

फूड प्लाजा लोकल चाऊमिन को देखकर भड़के

प्लेटफार्म नंबर एक स्थित फूड प्लाजा में ब्रांडेड सामान बेचने को कहा गया था लेकिन यहां लोकल चाऊमिन व ब्रेड बेचे जा रहे थे। इसपर सीसीएम मनोज कुमार ने फूड प्लाजा के संचालक को फटकार लगाई और पांच हजार रुपये जुर्माना भी किया। जांच में बटर के डिब्बे में गंदगी, किचन में सफाई की कमी व मक्खियों को देखकर सीसीएम नाराज हुए। उन्होंने प्लाजा में काम करने वाली महिलाओं के नाखून भी जांच की। नाश्ता के साथ दिया जाने वाला सांभर पानी की तरह था। सब्जी पानी जैसी व ऊपर तेल ही तेल दिखाई दे रहा था, इस पर संचालक को फटकार लगाई गई। स्टेशन के फूडट्रेक में सीसीएम गए और वहां जांच में पाया कि काफी बनाने वाला पानी गंदा था। साथ ही महिला कर्मियों से पूछा कि अग्निशमन यंत्र को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसकी डेमो लेकर भी देखा गया। प्लेटफार्म नंबर एक पर बने लिफ्ट की जांच की जहां लिफ्ट के अंदर जाने वाला रास्ता सकरा था, वहां से व्हील चेयर अंदर जा ही नहीं सकती। वहीं लिफ्ट के पास ही गंदगी थी। संबंधित अधिकारी को फटकार लगाते हुए वहां सफाई करने को कहा गया। इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर एक पर ही पार्सल का सामान बिखरा हुआ था। जिसे देखकर वे भड़क गए और तुरंत वहां से सामान हटाने का निर्देश दिया। पार्सल अधिकारी नवीन कुमार की देखरेख में वहां से हटाने का काम शुरू किया गया। उसी स्थान पर शिव एंड संस स्टाल की जांच की गई। जहां नाश्ता के साथ देने वाला सास ब्रांडेड कंपनी का नहीं होने के कारण सीसीएम ने स्टाल कर्मी को फटकार लगाई और उसके सभी उत्पादों को ध्यान से जांच की।

फ्रूट स्टाल का अमावट जांच के लिए लिया

सीसीएम को शक था कि फ्रूट स्टाल में बिकने वाला आमावट में मिलावट है। उन्होंने एक आमावट जांच के लिए जब्त कर लिया। उक्त आमावट की जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया। जब्त किए गए आमावट की रकम दुकानदार को सीसीएम ने अपने पाकेट से ही चुका दी। लाखों की मशीन किसी काम की नहीं

सीसीएम मनोज कुमार निरीक्षण के दौरान टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर पहुंचे। उन्होंने काउंटर का निरीक्षण तो किया। काउंटर के समीप रखी गई कार्ड आपरेटर टिकट वेडिंग मशीन में खुद पहले दस रुपये डालकर प्लेटफार्म टिकट निकला, मशीन से तुरंत टिकट बाहर आ गया। उन्होंने एक रेल यात्री को बुलाकर उस मशीन से टिकट निकालने को कहा। यात्री राउरकेला जाने के लिए टिकट निकालना चाहा तो टिकट का मूल्य 65 रुपये था। लेकिन यात्री के पास खुदरा रुपये नहीं होने के कारण उसने टिकट नहीं निकाला। जिसे देखकर सीसीएम ने संबंधित अधिकारी को उक्त मशीन के साफ्टवेयर में बदलाव करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रतिदिन दो रेल अधिकारी रेलयात्रियों को इस मशीन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, यह जानकारी देने के लिए वहां उपलब्ध रहने का निर्देश जारी किया।

प्लेटफार्म नंबर चार-पांच में लगेगी लिफ्ट

सीसीएम मनोज कुमार ने कहा कि टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार-पांच में लिफ्ट लगाई जाएगी। इस दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों का मंथली कार्ड बनाने के लिए पहल किया जाएगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए प्री-पेड आटो व टैक्सी का परिचालन कराने के लिए अपना सुझाव टाटानगर के रेल अधिकारियों को दिया।

निरीक्षण के दौरान सीसीएम के साथ उनके तीन अधिकारी भी थे। टाटानगर स्टेशन के सीआइ शंकर झा, डिप्टी एसएस एसके पति, कैट¨रग इंस्पेक्टर राजीव कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी