Jamshedpur Latest News: दिव्यांग परिवार पर दोहरा संकट, मोमबत्ती से जल गया कच्चा मकान, जरूरी दस्तावेज खाक

Jamshedpur Latest News जमशेदपुर में एक दिव्यांग परिवार दोहरे संकट से जूझ रहा है। छह माह से इस परिवार को सरकारी राशन नहीं मिल रहा है क्योंकि उसके पास बीपीएल कार्ड राशन कार्ड और आधार कार्ड नहीं है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 03:45 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 03:45 PM (IST)
Jamshedpur Latest News: दिव्यांग परिवार पर दोहरा संकट, मोमबत्ती से जल गया कच्चा मकान, जरूरी दस्तावेज खाक
पीएम आवास और जरूरी सुविधाओं के लिए अंकित आनंद ने डीसी को किया ट्वीट

जमशेदपुर, जासं। झारखंड राज्य के जमशेदपुर में एक दिव्यांग परिवार दोहरे संकट से जूझ रहा है। छह माह से इस परिवार को सरकारी राशन नहीं मिल रहा है, क्योंकि उसके पास बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड नहीं है। छह माह पहले मोमबत्ती से उसकी झोपड़ी में आग लग गई थी, जिसमें सभी कागजात खाक हो गए थे। भाजपा नेता अंकित आनंद को जब इस बात की सूचना मिली, तो गरीब दिव्यांग के घर पहुंचे।

पीएम आवास और जरूरी सुविधाओं के लिए अंकित आनंद ने डीसी को किया ट्वीट

अंकित आनंद ने कहा कि 'एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा वाली' कहावत पूर्वी सिंहभूम जिले के घोड़ाबांधा में खापचाडुंगरी निवासी दिव्यांग सुभद्रा कर्मकार पर सटीक बैठती है। 50 वर्षीय सुभद्रा के पति अतुल कर्मकार का देहांत हो चुका है। कमाई के सारे साधन बंद है। चलने फिरने में भी बेहद कठिनाई होती है। इन चुनौतियों के बीच छह महीने पहले दिव्यांग सुभद्रा कर्मकार के खापचाडुंगरी में कच्चे खपरैल घर में आगजनी की घटना हो गई। मोमबत्ती से लगी आग में घर के कपड़े, महत्वपूर्ण दस्तावेज तक जलकर खाक हो गये। सुभद्रा के राशनकार्ड, दिव्यांग प्रमाणपत्र, बैंक दस्तावेज, आधार सहित अन्य कई कागज़ी दस्तावेज भी जल चुके हैं। राशनकार्ड नहीं रहने से सरकारी जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) स्टोर से राशन भी नहीं मिलता।

उपायुक्त सूरज कुमार को अंकित ने किया ट्वीट

अंकित ने बताया कि मुझे स्थानीय लोगों ने बताया कि आगजनी की घटना के बाद से सभद्रा को राशन नहीं मिल रहा है। आस पड़ोस के लोग ही थोड़ा-थोड़ा अनाज देकर मदद करते हैं। वहीं सुभद्रा कर्मकार ने बीजेपी नेता अंकित आनंद से राशनकार्ड बनवाने और दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए मदद का आग्रह किया। सुभद्रा ने भावुक होकर अपने जर्जर कच्चे मकान को दिखाते हुए कहा कि घर से बारिश का पानी और ओस की बूंदें टपकती हैं। मामले में त्वरित संज्ञान लेते हुए अंकित आनंद ने स्थानीय पीडीएस स्टोर से समन्वय बनाकर सुभद्रा कर्मकार का राशनकार्ड की छायाप्रति उन्हें मुहैया कराई, जिससे राशन अवरुद्ध नहीं हो।

पीएम आवास भी मिले

अंकित ने दिव्यांग सुभद्रा के लिए प्रधानमंत्री आवास, राशनकार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र, बैंक खाता सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों के लिए जिला उपायुक्त सूरज कुमार और प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार से उचित संज्ञान लेने का आग्रह किया। इस संदर्भ में भाजपा नेता अंकित आनंद ने बताया कि समाज के अंतिम व्यक्ति का उदय ही प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा का संकल्प है। कहा कि सुभद्रा कर्मकार तक सभी जरूली सुविधा और पीएम आवास मुहैया कराने के लिए वे हर स्तर पर मुमकिन प्रयास करेंगे। अंकित आनंद ने भरोसा जताया कि डीसी सूरज कुमार संवेदनशील पदाधिकारी हैं, उनके स्तर से जल्द ही सकारात्मक पहल सुनिश्चित होगी।

chat bot
आपका साथी