भोलेनाथ के मंत्रोच्चार के बीच राम मंदिर में जगमगाए 21 हजार दीये

बिष्टुपुर राम मंदिर में कार्तिक की अंतिम सोमवारी पर तेलुगु समाज के सदस्यों ने 21 हजार दीये जलाये। दीपों से ऊं व स्वास्तिक बनाए गए। इन दीयों से मंदिर परिसर जगमग हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Nov 2019 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Nov 2019 07:00 AM (IST)
भोलेनाथ के मंत्रोच्चार के बीच राम मंदिर में जगमगाए 21 हजार दीये
भोलेनाथ के मंत्रोच्चार के बीच राम मंदिर में जगमगाए 21 हजार दीये

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बिष्टुपुर राम मंदिर में कार्तिक की अंतिम सोमवारी पर तेलुगु समाज के सदस्यों ने 21 हजार दीये जलाये। दीपों से ऊं व स्वास्तिक बनाए गए। इन दीयों से मंदिर परिसर जगमग हो गया।

दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत भगवान शिव की मूर्ति के सामने वर्तमान अध्यक्ष वीडी गोपाल कृष्णा एवं पूर्व अध्यक्ष सीएच शंकर राव ने दीप जलाकर की। इसके बाद हजारों भक्तों ने भोलेनाथ के मंत्रोच्चार के बीच टेबुल पर लगाये गए दीयों को जलाया। इस दौरान पुरोहित संतोष कुमार, शेषाद्री एवं नरसिम्हा चार्य द्वारा बेलपत्र, विभूति, चंदन, नारियल, केला आदि से 108 नामों से अर्चना की गयी। भगवान शिव की अर्चना समाप्त होने के बाद उपस्थित हजारों भक्तों ने दीयों को जलाना शुरू किया। देखते ही देखते पूरा मंदिर परिसर में दीपों से जगमग हो उठा।

इस संबंध में मंदिर के पूरोहित संतोष कुमार ने बताया कि कार्तिक मास के अंतिम दिन प्रत्येक वर्ष दीपोत्सव का आयोजन होता है। दीपोत्सव को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति सालों भर दीप नहीं जलाता है वह इस दिन जलाये तो सभी मनवाक्षित फलों की प्राप्ति हो जाती है। इस अवसर मंदिर कमेटी के नवचयनित वीडी गोपाल व दुर्गा प्रसाद टीम सभी पदाधिकारी समेत पुराने कमेटी सीएच शकर राव टीम के सभी पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

------

देर से आने वाले लोग मोमबत्ती जलाए

बिष्टुपुर राम मंदिर में आयोजित दीपोत्सव के दौरान मिट्टी के दीये कम पड़ गए। इस कारण विलंब से पहुंचने वाले कई महिला व पुरुषों ने मोमबत्ती जलाकर टेबल पर रखा। दीयों की व्यवस्था मंदिर कमेटी की ओर से की गई थी। भक्तों को परेशानी न हो इसके लिए राम मंदिर परिसर के मैदान में टेबल लगाया गया। इस मौके पर मंदिर परिसर की आकर्षक विद्युत सज्जा भी कई गई थी।

--------------

कल नई कमेटी लेगी चार्ज

बिष्टुपुर राम मंदिर की नई कमेटी बुधवार को प्रभार ग्रहण करेगी। इसकी जानकारी देते हुए पूर्व अध्यक्ष सीएच शंकर राव ने बताया कि प्रभार देने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी दस्तावेजों को संग्रहित किया जा चुका है। आभूषणों की सूची तैयार की गई है। प्रभार ग्रहण करने को लेकर नए अध्यक्ष वीडी गोपाल से बातचीत हुई है। प्रभार ग्रहण करने के दौरान नई कमेटी के मुख्य पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

-----------------

-कार्तिक सोमवार में दीपोत्सव आस्था का प्रतीक है। इस दौरान समाज के सदस्य अपने घरों में पूजा करते हैं। शाम को मंदिर में दीपाराधना करते हैं।

- हेमलता

------

-मान्यता के अनुसार कार्तिक सोमवार में मंदिर में दीया जलाने से उनकी मनोकामना पूरी होती है। तेलुगु समाज में अमावश्या से अमावश्या तक कार्तिक माह मनाया जाता है।

- ए अनुराधा।

--------

-राम मंदिर पर समाज के लोगों की निगाहें लगी रहती है। इतने बड़े पैमाने पर सामूहिक आयोजन यहीं पर होता है। इस परंपरा को बनाए रखना सभी दायित्व है।

- के जानकी।

-----------

-कई समाज के सदस्य उपवास रखकर दीपोत्सव के कार्यक्रम में भाग लेते हैं। इस दिन खासकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है।

- पी शारदा।

chat bot
आपका साथी