Vijayadashmi : बच्चों ने पॉकेट मनी से बनाया रावण, विजयादशमी पर किया दहन

Vijayadashmi 2020.विजयदशमी के मौके पर सोनारी स्थित पंचवटी नगर में स्थानीय युवाओं और बच्चों ने सामूहिक प्रयास से लगभग दो फीट का रावण बनाया। बस्ती की ओर से पहली बार इस तरह के रावण का निर्माण किया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 12:22 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 12:22 PM (IST)
Vijayadashmi : बच्चों ने पॉकेट मनी से बनाया रावण, विजयादशमी पर किया दहन
सोनारी स्थित पंचवटी नगर में दहन के लिए बनाया गया रावण का पुतला। जागरण

जमशेदपुर, जासं। बुराई पर अच्छाई के प्रतीक के रूप में प्रत्येक वर्ष सोनारी स्थित राम मंदिर प्रांगण में  रावण दहन होता था। लेकिन राम मंदिर मैदान पर जुस्को द्वारा जॉगर्स पार्क बनाने के बाद से यहां रावण दहन का कार्यक्रम बंद हो गया। ऐसे में स्थानीय लोग व बच्चे अपने स्तर पर ही रावण दहन करते हैं।

विजयदशमी के मौके पर सोनारी स्थित पंचवटी नगर में स्थानीय युवाओं और बच्चों ने सामूहिक प्रयास से लगभग दो फीट का रावण बनाया। बस्ती की ओर से पहली बार इस तरह के रावण का निर्माण किया गया। इसे स्थानीय युवाओं और बच्चों ने अपने पॉकेट मनी से लकड़ी, पुआल और गत्ते से रावण के पुतले का निर्माण किया। इसमें पटाखे लगाए और फिर जय श्री राम के उदघोष के साथ इसका दहन भी किया। स्थानीय युवा हीरा कुमार का कहना है कि राम मंदिर में विशाल रावण का निर्माण होता था तो स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूसरे इलाकों से भी लोग यहां पहुंचते थे लेकिन पार्क निर्माण के बाद से यह व्यवस्था समाप्त हो गई है। इसलिए बच्चों के लिए हमने खुद ही एक दिन में रावण तैयार किया। अगले वर्ष इसे और भव्यता प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी