Chaibasa News: कुमारडुंगी के खड़बंधन से बिहार टुडी बांध तक बनाए जा रहे नाले में गड़बड़ी का आरोप, ग्रामीणों ने काटा बवाल

Chaibasa News इस योजना की स्वीकृति के लिए कोई ग्राम सभा भी नहीं हुई है। इतना ही योजना स्थल पर सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। इस कारण योजना के बारे में किसी को कुछ पता नहीं चल रहा है।

By Madhukar KumarEdited By: Publish:Mon, 23 May 2022 12:07 PM (IST) Updated:Mon, 23 May 2022 12:07 PM (IST)
Chaibasa News: कुमारडुंगी के खड़बंधन से बिहार टुडी बांध तक बनाए जा रहे नाले में गड़बड़ी का आरोप, ग्रामीणों ने काटा बवाल
Chaibasa News: नाली बनाने में गड़बड़ी करने का आरोप।

चाईबासा, (कुमारडुंगी), जासं। पश्चिमी सिंहभूम जिला का कुमारडुंगी प्रखंड सरकारी योजनाओं में गड़बड़ी के कारण अक्सर सुर्खियों में रहता है। ताजा मामला आदर्श ग्राम खड़बंध में स्थित बिहार टुडी बांध से जुड़ा है। यहां बांध से सटकर 21 लाख रुपये की प्राक्कलित राशि से नाली का निर्माण कराया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने इस निर्माण कार्य में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए उपायुक्त अनन्य मित्तल ने जांच की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि नाली का निर्माण सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। पहले से बनी नाली की ही मरम्मत कर छोड़ दिया जा रहा है। नये निर्माण के बदले करीब 1000 फिट तक पुरानी नाली की ही प्लास्टर कर दिया जा रहा है। उसमें भी घटिया सामग्री का इस्तेमाल हुआ है। 300 फीट नाली ही नयी बनायी गयी है। इस योजना की स्वीकृति के लिए कोई ग्राम सभा भी नहीं हुई है। इतना ही योजना स्थल पर सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। इस कारण योजना के बारे में किसी को कुछ पता नहीं चल रहा है। इसके अलावा योजना में काम करने वाले मजदूरों को न्यूनतम सरकारी दर के हिसाब से दैनिक मजदूरी का भुगतान भी नहीं कर रहा है। उचित मजदूरी मांगने पर ठेकेदार बाहर से मजदूरों को बुलाकर काम कराने की धमकी देता है। नाराज होकार एक सप्ताह पहले ही नाली निर्माण कार्य बंद करा दिया गया है।

क्या कहते हैं ग्रामीण

हमारे खड़बंध गांव में बन रही नाली के बारे में हमें कुछ भी नहीं पता है। दैनिक मजदूरी दर 250 रुपये का भुगतान काम के एवज में किया जा रहा है।

अनीता पिंगुवा, खड़बंध

योजना के तहत कितनी लंबी नाली का निर्माण होना है, यह हम लोगों को नहीं पता है। मुंशी से योजना के बारे में पूछने पर कोई जानकारी नहीं देता।

तुरी पिंगुवा, खड़बंध

पहले से बनी नाली के ऊपर ही ठेकेदार प्लास्टर करवा दे रहा है। योजना में काफी अनियिमतता देखने को मिल रही है। योजना स्थल पर कोई सूचना बोर्ड नहीं लगा है।

मानकिशोर पिंगुवा, खड़बंध

खड़बंध में चल रहे काम के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। योजना नयी है या पुरानी, इसकी जानकारी संबंधित विभाग के लोग ही दे सकते हैं। योजना स्थल पर सूचना पट्ट नहीं लगाना नियमों का उल्लंघन है। इसकी जांच करायी जायेगी।

ज्योति वंदना कुजूर, बीडीओ, कुमारडुंगी

chat bot
आपका साथी