स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत यहां लगा है कैंप, कोई भी आकर करा सकता है जांच

राजकुमार शुक्ल शोध संस्थान द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 14 से 24 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान का चौथा कैम्प रविवार से सोनारी स्थित वीर मंच अखाड़ा के सामुदायिक भवन में संचालित है। शाम चार बजे तक चलने वाले इस कैम्प में कोई...

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 03:50 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 03:50 PM (IST)
स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत यहां लगा है कैंप, कोई भी आकर करा सकता है जांच
स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत यहां लगा है कैंप। जागरण

जमशेदपुर (जासं) । राजकुमार शुक्ल शोध संस्थान द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 14 से 24 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान का चौथा कैम्प रविवार से सोनारी स्थित वीर मंच अखाड़ा के सामुदायिक भवन में संचालित है। शाम चार बजे तक चलने वाले इस कैम्प में कोई भी शहरवासी निशुल्क अपना स्वास्थ्य जांच करा सकते हैं।

स्वास्थ्य जागरूकता अभियान द्वारा आयोजित जांच शिविर के डा. अनिल राय ने बताया कि वे शिविर में आने वाले सभी शहरवासियों की ऊंचाई, वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) शरीर में शक्कर की मात्रा के लिए ब्लड शुगर रैंडम, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा सहित थर्मल स्कैन भी कर रहे हैं। बकौल डा. राय, कोरोना वायरस महामारी के बाद कई मरीजों में मधुमेह व रक्त चाप की शिकायत मिली है।

ऐसे में हमारी संस्थान द्वारा शहरवासियों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच कर रही है। हम शिविर के माध्यम से लोगों को बता रहे हैं कि ऊंचाई के हिसाब से उनका वजन कितना होना चाहिए। यदि किसी मरीज में मधुमेह की बढ़ी हुई मात्रा पाई जाती है तो आयुर्वेद की मदद से उन्हें इनका इलाज भी बताया जा रहा है। 40 वर्ष के बाद की आयु वाले मरीजों में बढ़े मधुमेह की सबसे ज्यादा संख्या मिली है। इसलिए हम उन्हें करेला का सेवन करने, नीम, जामुन, मेथी का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं।

साथ ही कम से कम मात्रा में चीनी लेने, मिठाई व आलू का सेवन  बंद करने, जंक फूड व पॉलिस वाले चावल नहीं खाने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही शहरवासियों को आधा घंटा योग करने, प्राणायाम करने और धूप में चलने की हिदायत दे रहे हैं ताकि उनके शरीर से जब पसीना निकलेगा तो रक्त में शक्कर की मात्रा भी कम होगी। डा. राय ने बताया सोनारी भारत सेवाश्रम के समीप स्थित चिल्ड्रेन पार्क, सोनारी वेस्ट रोड नंबर सात स्थित नेचुरलपैथी योग सेंटर व रामनगर स्थित वरिष्ठ नागरिक समिति में स्वास्थ्य जांच शिविर लगा चुके ह

chat bot
आपका साथी