Lockdown 3.0 : देश भर में शराब दुकान खोलने का कैट ने किया कड़ा विरोध,रखी ये मांग Jamshedpur News

India Lockdown. देशभर में शराब दुकान खोलने का कैट ने विरोध किया है। कैट के राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि राजस्व के लालच में गंभीर संकट हो सकता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 01:39 PM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 01:39 PM (IST)
Lockdown 3.0 : देश भर में शराब दुकान खोलने का कैट ने किया कड़ा विरोध,रखी ये मांग Jamshedpur News
Lockdown 3.0 : देश भर में शराब दुकान खोलने का कैट ने किया कड़ा विरोध,रखी ये मांग Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। लॉकडाउन के तीसरे चरण में देश के कई राज्‍यों के ग्रीन व ऑरेंज जोन वाले शहरों में शराब की दुकानें खुल गईं हैं। खुलते ही बेंगलुरू, दिल्ली, लखनऊ समेत कई शहरों में लंबी-लंबी कतार लग गई। इसका कैट (कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) ने इसका कड़ा विरोध किया है।

कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोंथालिया ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है, जिसमें कहा है कि ऐसा होने से लॉकडाउन का उद्देश्य ही खत्म हो जाएगा। कुछ राज्य राजस्व के लालच में गंभीर संकट पैदा कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर झारखंड सहित देश के व्यापारियों के साथ बेहद अन्याय होगा, जिन्हें कोरोना फैलने के डर से दुकान बंद रखने का आदेश दे दिया गया है। इसका व्यापारी अक्षरश: पालन कर रहे हैं। सोंथालिया ने विभिन्न राज्य सरकारों के शराब की दुकानों को खोले जाने की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि सरकारों का यह निर्णय उनके मानसिक दिवालियापन और राजस्व प्राप्त करने के स्वार्थ का जीता जागता सुबूत है।  इस निर्णय से सरकारों ने नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है, जिसकी जितनी भत्र्सना की जाए उतनी कम होगी।

... तो सभी तरह की दुकानों को मिले खोलने की अनुमति

देश आज कोरोना के बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। प्रतिदिन लगभग 2000 से अधिक लोग कोरोना से प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में शराब की दुकानों को खोला जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। दूसरे कारोबारी अब सवाल उठा रहे हैं कि क्या देश में कोरोना का भय कम हो गया है, जिसके कारण इन दुकानों  को खोला गया। अगर ऐसा है तो दूसरी दुकानों को खोलने का आदेश क्यों नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि शराब की बोतल पर स्पष्ट लिखा रहता है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, फिर भी इस नाजुक दौर में केवल राजस्व प्राप्त करने के लिए इन दुकानों को खोला गया है। इससे यह स्पष्ट होता है की सरकारों को लोगों के स्वास्थ्य से अधिक अपने राजस्व की चिंता है। कैट ने देश के सभी राज्य सरकारों से मांग की है कि या तो शराब की दुकानों को भी बंद किया जाए या फिर सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए।

chat bot
आपका साथी