Business Ideas : फेस्टिव सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, हर माह लाखों रुपये की होगी कमाई

Business Ideas अगर आप कम पूंजी में ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो कई ऐसे बिजनेस आइडिया हैं जिसे आप अपना सकते हैं। इसमें मुनाफा तो होगा ही साथ ही सरकार भी मदद करती है। जानिए इस त्योहारी सीजन में कौन सा बिजनेस अच्छा है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 11:15 AM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 11:15 AM (IST)
Business Ideas : फेस्टिव सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, हर माह लाखों रुपये की होगी कमाई
Business Ideas : फेस्टिव सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, हर माह लाखों रुपये की होगी कमाई

जमशेदपुर : त्योहारी मौसम आ रहे हैं। इसे जान नहीं दें। बिजनेस शुरू करने के लिए यह बेहतर मौसम है। इसके बाद छठ पर्व भी आने वाली है। एेसे में यह मौका गंवाए नहीं। सबसे अच्छी बात यह है कि केंद्र सरकार भी इस तरह के बिजनेस शुरू करने के लिए हर संभव मदद कर रही है।

हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप हर दिन कम से कम चार हजार रुपये कमा सकते हैं। यानी महीना एक लाख अधिक। इस तरह महीने भर में आप लखपति बन सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन सा बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं।

शुरू करें कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस

आज के समय में ज्यादातर घरों में कॉर्न फ्लेक्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यह आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसे माध्यम से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। आपने देखा होगा कि लोग कॉर्न फ्लेक्स का इस्तेमाल नाश्ते के तौर पर करते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ये सब करने होंगे।

जगह के साथ मशीनों की होगी जरूरत

इसके बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत होगी। इसका प्लांट लगाने के लिए कुल दो हजार से तीन हजार स्क्वॉयर फिट जगह की जरूर होगी। प्लांट में स्टोरेज भी बनाना होगा। इसके अलावा इसमें उपयोग होने वाले मशीन, बिजली की सुविधा, जीएसटी नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी।

कितना होगा मुनाफा

विशेषज्ञों का कहना है कि एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये आती है। वहीं, बाजार में इसे लोग 70 से 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचते हैं। अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स एक दिन में बेच देते हैं तो आप करीब चार हजार रुपये कमा सकते हैं। वहीं, एक माह में एक लाख से अधिक रुपये कमा सकते हैं।

कितना करना होगा निवेश

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती दौर में पांच से आठ लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद जैसे जैसे फायदा होगा उस तरह आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

सरकार कर रही मदद

सबसे अच्छी बात यह है कि मोदी सरकार बिजनेस शुरू करने के लिए कई तरह की योजना लेकर आई है, जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए यह समय उपयुक्त है। सरकार की ओर से मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है। इसके तहत सरकार 90 प्रतिशत तक के लोग की सुविधा दे रही है।

chat bot
आपका साथी