जमशेदपुर में रामनवमी जुलूस पर गर्माया मामला, प्रशासन ने अब तक नहीं लौटाया झांकी वाला ट्रेलर

रामनवमी पर साकची बाजार से श्रीश्री बाल मंदिर अखाड़ा की झांकी पिछले 48 वर्ष निकल रही है। इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए गुरुवार को जब साकची स्थित आमबगान में ट्रेलर सजाया जा रहा था उसे जिला प्रशासन ने जब्त कर लिया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 31 Mar 2023 12:25 PM (IST) Updated:Fri, 31 Mar 2023 12:25 PM (IST)
जमशेदपुर में रामनवमी जुलूस पर गर्माया मामला, प्रशासन ने अब तक नहीं लौटाया झांकी वाला ट्रेलर
साकची बाजार में गुरुवार देर रात तक बैठक करते अखाड़ा संचालक

जमशेदपुर, जासं। साकची बाजार से निकलने वाले बाल मंदिर अखाड़ा की झांकी जिस ट्रेलर से निकलने वाला था, उसे प्रशासन ने देर शाम जब्त कर लिया था। ट्रेलर, डीजे साउंड सिस्टम व उसके चालक को पुलिस साकची थाना ले गई थी। प्रशासन की इस कार्रवाई से आक्रोशित साकची-मानगो समेत कई अखाड़ा संचालक आधी रात तक साकची बाजार में बैठक की, जिसमें निर्णय लिया गया कि यदि जिला प्रशासन ट्रेलर नहीं लौटाता, तो विसर्जन जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

ट्रेलर लौटाने पर भी नहीं निकलेगा जुलूस

शुक्रवार सुबह 11 बजे तक प्रशासन ने ट्रेलर नहीं लौटाया। इस पर भाजपा नेता अभय सिंह ने कहा कि हम ट्रेलर नहीं लौटाने पर विसर्जन जुलूस नहीं निकालेंगे। उधर, प्रशासन इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। वहीं, बाल मंदिर अखाड़ा कमेटी के सचिव व लाइसेंसी सुमन अग्रवाल ने घोषणा कर दी है कि अब ट्रेलर लौटाने पर भी उनका विसर्जन जुलूस भी नहीं निकलेगा। इससे पूरा माहौल गरमा गया है।

जिला प्रशासन का कदम हिंदू समाज के लिए अस्‍वीकार्य

ज्ञात हो कि सुमन अग्रवाल ने गुरुवार देर रात कहा था कि जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्य को हिंदू समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके साथ ही उन्होंने संपूर्ण हिंदू समाज व अखाड़ा कमेटियों से एक होने की अपील की है। इस अपील के बाद साकची बाजार के झंडा चौक में रात करीब 11 बजे से भाजपा नेता अभय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गुंजन यादव व मानगो के त्रिवेदी अखाड़ा से नितिन त्रिवेदी समेत आरएसएस, विहिप, बजरंग दल सहित साकची के प्रमुख अखाड़ों के संचालक व लाइसेंसी जुट गए।

सांसद विद्युत वरण महतो भी पहुंचे, आधी रात के बाद भी बैठक जारी रही। अंत में अभय सिंह ने कहा कि प्रशासन यदि शुक्रवार को सुबह नौ बजे तक ट्रेलर वापस नहीं लौटाता है, तो शहर का कोई अखाड़ा विसर्जन जुलूस नहीं निकालेगा। इस बीच प्रशासन का कोई अधिकारी वहां नहीं पहुंचा। सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि अखाड़ा समितियों का जो भी निर्णय होगा, मेरा समर्थन रहेगा।

कल जिला प्रशासन ने जब्‍त किया था ट्रेलर

रामनवमी पर साकची बाजार से श्रीश्री बाल मंदिर अखाड़ा की झांकी पिछले 48 वर्ष निकल रही है। इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए गुरुवार को जब साकची स्थित आमबगान में ट्रेलर सजाया जा रहा था, उसे जिला प्रशासन ने जब्त कर लिया। डीजे भी जब्त कर लिया गया। ट्रेलर चालक को भी पुलिस थाना ले गई। इससे पूरा माहौल गरमा गया है। जिला प्रशासन ने इस बार ट्रेलर व भारी वाहन पर जुलूस नहीं निकालने की चेतावनी थी, जिसका अभय सिंह ने उसी दिन विरोध किया था, लेकिन अन्य अखाड़ों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

नहीं निकलेगा राम नवमी का जुलूस

श्रीश्री बाल मंदिर अखाड़ा समिति के सचिव सह लाइसेंसी सुमन अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष भी रामनवमी का धूमधाम से आयोजन किया जाना सुनिश्चित था। शोभायात्रा की तैयारी की जा रही थी, लेकिन जिला प्रशासन ने तैयार हो रही गाड़ी को जब्त कर लिया। सुमन अग्रवाल ने कहा कि आज रामनवमी का जुलूस नहीं निकाला गया। कमेटी ने निर्णय लिया है कि अब शुक्रवार को बाल मंदिर अखाड़ा विसर्जन जुलूस नहीं निकालेगी।

chat bot
आपका साथी