देश-विदेश के चित्रकारों का जमावड़ा शहर में

By Edited By: Publish:Fri, 28 Oct 2011 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 28 Oct 2011 01:00 AM (IST)
देश-विदेश के चित्रकारों का जमावड़ा शहर में

जमशेदपुर, निज संवाददाता :

प्रकृति के साथ हो रहे छेड़छाड़ व उसके हानिकारक प्रभाव से मानव जीवन से लेकर जीव-जंतु, पेड़ पौधे तक प्रभावित हो रहे हैं। प्रकृति की रक्षा के लिए जमशेदपुर के टाटा जू में 'प्रकृति कला कैंप' का आयोजन किया गया है। इस अनोखे कैंप में देश के नामी गिरामी कलाकार कागज पर चित्र उकेर कर लौहनगरी को प्रकृति की रक्षा का संदेश देंगे। इस संबंध में गुरुवार को धालभूम वन प्रमंडल कार्यालय में हुई बैठक में डीएफओ संजीव कुमार के अलावा कई नामी कलाकारों ने भाग लिया। बैठक में 19-20 नवंबर को ऑल इंडिया आर्ट कला कैंप का आयोजन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में डीएफओ के अलावा सहायक वन संरक्षक सतीश चंद्रा, कलाकारों में बादल प्रमाणिक, बबीता सरकार, सुमिता बनर्जी, शिबू सेन गुप्ता आदि शामिल थे।

--------------------

ऑस्ट्रेलिया के कलाकार डेनियल रहेंगे आकर्षण का केंद्र

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत करते हुए डीएफओ संजीव कुमार ने बताया कि चित्रों की प्रदर्शनी में आस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों की कलाकृतियां प्रदर्शित होंगी।

प्रमुख कलाकार एक नजर में

आस्ट्रेलिया - डेनियल

झारखंड - तारक शंकर

राजस्थान - अमित काला

त्रिपुरा - डाक्टर राजेश

उड़ीसा - सोमेन दास

बंगाल - सुदीप दास, आकाश समद, कमल कुशारी, जयंतो खान, अरुण कुमार समादर आदि कलाकार भाग लेंगे।

----------------

'चित्रकारी के माध्यम से लोगों को प्रकृति की रक्षा का संदेश देना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। कलाकारों द्वारा उकेरे गए जीवंत चित्रों के माध्यम से लोगों को प्रकृति के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रकृति कला कैंप का आयोजन लोक कला को बढ़ावा देना भी है।'

- संजीव कुमार डीएफओ धालभूम वन प्रमंडल

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी