पोलियो के बाद लायंस एमएमआर में जुटा

By Edited By: Publish:Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST) Updated:Sat, 19 Apr 2014 01:01 AM (IST)
पोलियो के बाद लायंस एमएमआर में जुटा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर :

पोलियो उन्मूलन अभियान में सफलता के बाद लायंस क्लब अब एमएमआर (मम्स, मीजल्स व रूबेला) टीकाकरण अभियान चलाएगा। ये बातें लायंस इंटरनेशनल के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष व आठ जुलाई से अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर रहे जोसेफ प्रिस्टन ने कहीं।

शुक्रवार को बिष्टुपुर के एक होटल में पत्रकारों को प्रिस्टन ने बताया कि नया अभियान गार्वी नामक एजेंसी के साथ भारत, नेपाल व बांग्लादेश में चलाया जाएगा। एरिजोना (अमेरिका) से आए प्रिस्टन ने कहा कि भुखमरी दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती बनी है। यह सिर्फ तीसरी दुनिया ही नहीं, विकसित देशों की समस्या है। लायंस क्लब इस दिशा में प्रयासरत है कि लोगों की भूख मिटाने की न्यूनतम जरूरत पूरी की जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों में यह भ्रम है कि विकसित देशों में शिक्षा अभियान चलाने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा दुनियाभर में पर्यावरण संरक्षण व अंधापन निवारण भी लायंस क्लब के प्रमुख एजेंडा में शामिल है। प्रेस वार्ता को इंटरनेशनल डायरेक्टर संगीता जटिया व नवल मेहता ने भी संबोधित किया।

--------

लायंस नक्सल क्षेत्र में भी सक्रिय

लायंस क्लब झारखंड के नक्सली क्षेत्र में बढ़-चढ़कर सेवाएं दे रहा है। पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुदीप्तो मुखर्जी ने बताया कि झारखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन के आग्रह पर लायंस क्लब द्वारा स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में काम किया जा रहा है।

-----------

14 साल बाद हो रहा सम्मेलन

लायंस क्लब के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुदीप्तो मुखर्जी ने बताया कि शहर में 14 साल बाद मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट कांफ्रेंस हो रहा है जिसमें पूर्वी क्षेत्र से सात राज्यों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। 322 डिस्ट्रिक्ट में 800 क्लब व करीब 28,000 सदस्य हैं।

----------

जल्द खुलेगा फिजियोथेरापी सेंटर

लायंस क्लब जमशेदपुर द्वारा सोनारी स्थित बाल विहार के पास आर्टिफिशियल लिम्ब सेंटर चलाया जा रहा है। बहुत जल्द टाटा स्टील के सहयोग से फिजियोथेरापी सेंटर भी खोला जाएगा।

-----------

आज सम्मानित होंगे नरेंद्रन

लायंस क्लब का 41वां मल्टीपल डिस्ट्रिक्ट 322 कन्वेंशन शनिवार को शुरू होने जा रहा है जिसमें टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन को मेल्विन जोंस फेलोशिप अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। टाटा आडिटोरियम में मुख्य समारोह शनिवार को शाम 4.30 बजे होगा, जबकि इससे पहले सुबह 10 बजे से टीएमडीसी हॉल में वीमेन सिम्पोजियम होगा।

chat bot
आपका साथी