टॉपर में¨कग इंस्टीच्यूट है निरंजन मैथेमैटिक्स

हजारीबाग : शहर के कोर्रा रोड स्थित निरंजन मैथेमैटिक्स एक टॉपर में¨कग इंस्टीच्यूट है। अपने स्थापना के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 06:58 PM (IST)
टॉपर में¨कग इंस्टीच्यूट है निरंजन मैथेमैटिक्स
टॉपर में¨कग इंस्टीच्यूट है निरंजन मैथेमैटिक्स

हजारीबाग : शहर के कोर्रा रोड स्थित निरंजन मैथेमैटिक्स एक टॉपर में¨कग इंस्टीच्यूट है। अपने स्थापना के समय से ही संस्थान राज्य के इंटर की परीक्षा में मैथ का टॉपर देता आ रहा है, जिस कारण आज इसकी पहचान शहर के अग्रणी शिक्षण संस्थानों में होने लगी है। संस्थान के निदेशक निरंजन इसका श्रेय संस्थान के छात्रों की मेहनत व शिक्षकों के कुशल निर्देशन को देते हैं।

संस्थान के निदेशक निरंजन बताते हैं कि संस्थान के अद्वितीय रिजल्ट का कारण रेग्यूलर क्लास, रेग्यूलर टेस्ट, मेक अप क्लासेज की सुविधा होना है। वहीं कमजोर छात्रों पर विशेष ध्यान देकर उनके लिए अलग से रिवीजन क्लासेज चलाई जाती है। संस्थान निर्धन व दिव्यांग मेधावी छात्रों को पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा देकर उनके कैरियर निर्माण में सहायक बनने का काम भी करता है। इन्हीं विशेषताओं के कारण यहां के छात्र अक्सर कहते हैं कि निरंजन सर केवल मैथ ही नहीं पढ़ाते हैं, बल्कि उनका लक्ष्य निर्धारित करते हैं। संस्थान छात्रों के बीच पढ़ाई को लेकर स्वस्थ प्रतियोगी वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष टॉपर छात्र को लैप टॉप व सेकेंड टॉपर को एंड्राएड मोबाइल देता है।

संस्थान की विशेषताओं के संबंध में निदेशक बताते हैं कि यह संस्थान औरों से काफी भिन्न है। यहां छात्रों को पढाई के साथ रिवीजन कराने व पुन: उसका प्रत्येक रविवार को टेस्ट लेकर जांच की जाती है। वहीं जो छात्र इस टेस्ट में अव्वल आते हैं उन्हें प्राइज देकर मनोबल बढ़ाने के साथ दूसरे छात्रों को भी ऐसा करने को प्रेरित किया जाता है। उन्होंने बताया कि संस्थान में आइएससी 11 व 12, सीबीएसई, बीएससी आनर्स एंड सब्सी के अलावा सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है।

chat bot
आपका साथी