ढाई माह बाद लौटेगी उद्योग-धंधों की रौनक

संवाद सहयोगी हजारीबाग डीवीसी के चेयरमैन के द्वारा लोडशेडिग बंद की घोषणा के बाद करीब

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 06:57 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 06:57 PM (IST)
ढाई माह बाद लौटेगी उद्योग-धंधों की रौनक
ढाई माह बाद लौटेगी उद्योग-धंधों की रौनक

संवाद सहयोगी हजारीबाग : डीवीसी के चेयरमैन के द्वारा लोडशेडिग बंद की घोषणा के बाद करीब ढाई माह के बाद जिले का बिजली संकट दूर होने की आस लोगों में जगी है। अपनी घोषणा में डीवीसी के चेयरमैन ने डीवीसी के बकाए भुगतान को लेकर कमांड एरिया में विगत ढाई माह से किए लोडशेडिग को समाप्त करने की बात कही थी। वहीं बिजली संकट दूर होने से जिले के उद्योग धंधों में एक बार फिर रौनक लौटेगी। बिजली संकट को लेकर सदर विधायक मनीष जायसवाल ने भी बंद का आह्वान किया था। बिजली कटौती वापस लेने के बाद शनिवार को 18 से 20 घंटे लोगों को बिजली मिली। प्रभावित हो गए थे जिले के उद्योग धंधे

ढाई माह से अधिक समय से जिले में डीवीसी के द्वारा की जा रही बिजली कटौती के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। लेकिन बिजली कटौती के कारण सर्वाधिक परेशानी व्यवसायियों को थी। स्थिति से उबकर वे अब यहां से पलायन करने का मन बना रहे थे। बिजली की कमी के कारण डेमोटांड स्थित उद्योग धंधे बंद होने के कगार पर थे। जिससे स्वभाविक तौर हजारों लोगों का रोजगार जाने का खतरा मंडरा रहा था। व्यवसायियों के मुताबिक बिजली के अभाव में डीजी सेट से काम करने छ से सात गुणा अधिक महंगा पड़ रहा था। जिससे उनके सामानों की लागत कई गुणा बढ़ जाती थी और इससे वे बाजार की प्रतिस्पर्धा में टिक नहीं पा रहे थे। लेकिन बिजली कटौती के बंद होने की घोषणा के बाद व्यवसायियों ने भी राहत की सांस ली है। साथ ही जिले के उद्योग धंधे की रौनक लौटने की उम्मीद लोगों में जगी है।

----------------

लोगों की प्रतिक्रियाएं

फोटो : 12

उद्योगपतियों के लिए राहत : सुनील अग्रवाल, एमडी , रिश्ता प्लास्टिक

डीवीसी चेयरमैन के द्वारा बिजली कटौती नहीं करने की घोषणा सभी उद्योगपतियों के लिए काफी राहत है। बिजली कटौती बंद होने से अब सारे उद्योग रास्ते पर आ गए और पूरी रफ्तार से पकड़ लिए हैं। हमारे लिए यह राहत भरी खबर है। लेकिन हमें यह नहीं मालूम कि डीवीसी का यह फैसला कुछ ही समय के लिए है या स्थायी फैसला है। फोटो : 13 रौशनी तिर्की, महापौर

विपक्ष के आंदोलन के डर से सरकार ने किया समझौता : महापौर

सांसद जयंत सिन्हा, विधायक मनीष जायसवाल एवं विपक्ष के नेताओं के आंदोलन से डर से सरकार ने डीवीसी के साथ समझौता किया है। वहीं इस सरकार की कथनी और करनी में बडा अंतर है, ऐसे में यह कह पाना बडा मुश्किल होगा कि लोड शेडिग कब तक नहीं होगा।

फोटो : 14 समाजसेवी नीरज कुमार सरकार की बातों पर भरोसा नहीं : नीरज कुमार

बिजली कटौती नहीं किए जाने की डीवीसी की घोषणा स्वागतयोग्य है। लेकिन इस सरकार की बातों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है कि लोगों को कब तक बिजली संकट का सामना नहीं करना पडे़गा।

-बॉक्स में --

फोटो : 21 सदर विधायक मनीष जायसवाल

बिजली की स्थिति का किया जा आकलन, बंद पर किया जाएगा विचार : मनीष जायसवाल

डीवीसी के विगत ढाई माह से किए जा रहे लोड शेडिग के विरोध में सदर विधायक मनीष जायसवाल ने 31 जनवरी को हजारीबाग बंद का आह्वान किया था। लेकिन डीवीसी के चेयरमैन की घोषणा के बाद उन्होंने बिजली आपूर्ति का आकलन करने की बात कही। कहा कि रविवार की दोपहर 12 बजे तक बिजली की स्थिति का आंकलन किया जाएगा। इसके बाद ही आंदोलन या बंद पर निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी