पांच बेटियों के मां-बाप का नहीं छूटा पुत्रमोह, बच्चा चोर को अपनी दूधमुंही बेटी देकर ले लिया किसी और का बेटा

child theft in Hazaribagh करमा गांव के एक व्यक्ति का बेटा चोरी हो गया था। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि बच्चा चोरी करने वाली महिला ने बेटे को दंपती को दे दिया है। पुलिस ने दंपती की बेटी को भी बरामद किया है।

By arvind ranaEdited By: Publish:Wed, 08 Feb 2023 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2023 03:50 PM (IST)
पांच बेटियों के मां-बाप का नहीं छूटा पुत्रमोह, बच्चा चोर को अपनी दूधमुंही बेटी देकर ले लिया किसी और का बेटा
दंपती ने बेटी के बदले बदल लिया बच्चा

संवाद सूत्र, चौपारण (हजारीबाग)। आज भी समाज में बेटा-बेटी में फर्क जारी है। यही वजह है कि बेटे की चाह में लोग भ्रूण हत्या से लेकर बच्चा चोरी करने से पीछे नहीं हटते। ऐसा ही एक मामला हजारीबाग के करमा गांव में सामने आया है। जिसमें एक दंपती ने अपनी बेटी के बदले बच्चा चोर से बेटा बदल लिया।

चौपारण प्रखंड के करमा गांव में पांच बेटियों के मां-पिता ने एक पेशेवर बच्चा चोर महिला से बेटा लिया और अपनी बच्ची उसे सौंप दिया लेकिन छानबीन के बाद पूरा मामला खुल गया। 24 घंटे के भीतर पुलिस ने बच्चे को बरामद कर लिया है।

करमा गांव के शिवा तूरी की पत्नी आशा देवी का डेढ़ साल का बेटा कल्लू सोमवार सुबह करीब दस बजे घर से चोरी हो गया था। इसके बाद परिजन परेशान हो गए, उसे खोजने लगे। जब बेटा नहीं मिला तो परिजनों ने मुखिया को इसकी जानकारी दी। मुखिया ने पुलिस को सूचना दी। सभी तलाश में जुट गए।

इसी बीच पता चला कि पड़ोस में रहने वाली मोहन तूरी की पत्नी मंजू देवी घर से गायब है। पुलिस मंजू की खोज में जुट गई। सोमवार रात आठ बजे मंजू पांच महीने की बच्ची के साथ कष्टम्बा गांव में देखी गई। इसकी सूचना पुलिस को मिली। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि मंजू देवी बच्चा चोरी की घटनाओं में पहले से शामिल रही है। पुलिस ने मंजू देवी को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से पांच माह की बच्ची भी बरामद कर ली गई। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बरकट्ठा के सिमरा गांव में नरेश भुइयां के घर छापेमारी की। वहां डेढ़ साल का बच्चा कल्लू भी बरामद किया गया।

दंपती बोला-हमें नहीं पता था कि बच्चा चोरी का है

पुलिस ने जब नरेश भुइयां से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उन्हें पांच बेटियां हैं। बेटे की चाह में उन्होंने मंजू देवी से संपर्क किया। उसने वादा किया कि बेटी के बदले वह बेटा उपलब्ध करा सकती है। इस वादे के बाद उन्होंने अपनी पांच माह की बेटी सौंप दिया। इसके बाद मंजू देवी ने बदले में डेढ़ साल का एक बच्चा लाकर दे दिया। नरेश भुइयां का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि बच्चा चोरी का है और मंजू देवी बच्चा चोरी का काम करती रही है।

स्वास्थ्य केंद्र का सफाई कर्मी भी चोरी में शामिल

थाना प्रभारी शंभुनंद ईश्वर के अनुसार, मंजू देवी का बरकट्ठा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सफाई कर्मचारी कारू भुइयां से पुराना संबंध है। उसी की मदद से वह डेढ़ साल का बच्चा चुरा कर लाई थी। मंजू देवी से जब पूछा गया कि वह बदले में मिली पांच माह की बच्ची का क्या करती? उसने पुलिस को जवाब दिया कि उसे वह खुद पालना चाह रही थी लेकिन पुलिस को यह शक है कि वह बच्ची का भी किसी से सौदा करने वाली थी। इसकी जांच चल रही है।

पुलिस ने इस पूरे मामले में मंजू देवी और सफाई कर्मचारी कारू भुइंया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बेटी के बदले बेटा हासिल करने वाले नरेश भुइयां से पुलिस अभी पूछताछ कर रही है। उन्हें जेल नहीं भेजा गया है। पुलिस ने डेढ़ साल के बच्चे को उसके माता-पिता को सौंप दिया है। उधर, बच्चा चोरी की घटना के बाद स्थानीय ग्रामीण उग्र हो गए थे। बड़ी संख्या में लोग थाना पहुंच गए थे।

chat bot
आपका साथी