कैशलेस अभियान में हर वर्ग का सहयोग जरूरी : जयंत

हजारीबाग : डिजिटल व कैशलेस ट्रांजेक्शन को लेकर जिला प्रशासन एवं बैंकिग प्रबंधन के संयुक्त तत्वावधान

By Edited By: Publish:Wed, 07 Dec 2016 07:14 PM (IST) Updated:Wed, 07 Dec 2016 07:14 PM (IST)
कैशलेस अभियान में हर वर्ग का सहयोग जरूरी : जयंत

हजारीबाग : डिजिटल व कैशलेस ट्रांजेक्शन को लेकर जिला प्रशासन एवं बैंकिग प्रबंधन के संयुक्त तत्वावधान में बैठक सह कार्यशाला सूचना भवन सभागार में आयोजित हुआ। कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा विमुद्रीकरण यानि नोट बंदी की घोषणा एक एतिहासिक, साहसिक व क्रांतिकारी कदम है। बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी रोकने के लिए तथा भारतीय अर्थव्यवस्था में लगे जंग को हटाने के लिए यह जरूरी था। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व आम आदमियों से आय घोषणा प्रपत्र भरने का अभियान चलाया गया।

भारत सरकार के इन निर्णयों से कालाधन जमाखोरों में हड़कंप मच गया तथा बड़ी मात्रा में जमा धन बैंकों में वापस आया। आगे कहा कि नोटबंदी के बाद अगले कदम के रूप में कैशलेस ट्रांजेक्शन का अभियान चलाया जा रहा है। कैशलेस ट्रांजेक्शन के माध्यम से भ्रष्टाचार को नियंत्रित किया जा सकता है। झारखंड सरकार द्वारा 2 दिसंबर 2016 से कैशलेस झारखंड अभियान का शुभारंभ किया गया है। इसके तहत सभी जिलों में कम से कम एक प्रखंड को दिसंबर, 2016 तक कैशलेस प्रखंड बनाना है। जिला प्रशासन हजारीबाग द्वारा जिले में इसके लिए सदर प्रखंड का चयन किया गया है। सदर प्रखंड को कैशलेस बनाने के लिए प्रखंड के सभी पंचायतों में जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। हजारीबाग जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में भी अच्छा कार्य हुआ है तथा जिले के दो प्रखंड खुले में शौच से मुक्त हुआ है। स्वच्छता अभियान की तरह ही जिले को कैशलेस बनाने के लिए समाज के हर वर्ग का सहयोग की आवश्यकता है।

उपायुक्त हजारीबाग रवि शंकर शुक्ला ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए सदर प्रखण्ड के 25 पंचायतों में कैशलेस अभियान के लिए क्षेत्रवार बैंक, वरीय पदाधिकारी तथा सहायक पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जानकारी दी गयी तथा सभी संबंधित प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारी, सहायक पदाधिकारी एवं बैंक अधिकारियों को अपने अपने आवंटित पंचायत क्षेत्र में प्रतिदिन कैशलेस ट्रंजेक्शन के लिए जागरूकता अभियान चलाने तथा सभी वर्गो के लोगों का बैंक में खाता खेलने एवं जिनका बैंक में खाता है उन्हें रूपे कार्ड बनाकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

कार्यशाला में स्वागत भाषण अग्रणी बैंक प्रबंधक एनके ¨सह द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में विभिन्न बैंकों के अधिकारी, जिला प्रशासन के जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा लाभुक उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री के हाथों बंटा स्वाइप मशीन व रूपे कार्ड

कैशलेस ट्रांजेक्शन संबंधी कार्यशाला में केंद्रीय मंत्री के हाथों संतोष कुमार, चम्पा कुमारी, माधुरी देवी, निर्मला देवी, संदीप कुमार तथा देवकी देवी को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए ई-कार्ड का वितरण किया गया। इसके साथ ही सत्यनारायण, सरफराज, राजू वर्मा, आयशा जैसे मछली विक्रेता, जलेबी विक्रेता, पकौड़ी विक्रेता, क्राकरी विक्रेता तथा दर्जी को भी कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए स्वाइप मशीन का वितरण किया गया। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत नगर निगम क्षेत्र में पचास जरूरत मंद वृद्ध-वृद्धाओं के बीच कंबल का वितरण किया गया।

chat bot
आपका साथी