नप की बोर्ड बैठक में शौचालय निर्माण योजना पास

हजारीबाग : नप बोर्ड की बैठक मंगलवार को आम जन के हित में कई सौगात लेकर आई। भारतरत्‍‌न डा. एपीजे अब्दु

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 09:33 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 09:33 PM (IST)
नप की बोर्ड बैठक में शौचालय निर्माण योजना पास

हजारीबाग : नप बोर्ड की बैठक मंगलवार को आम जन के हित में कई सौगात लेकर आई। भारतरत्‍‌न डा. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धासुमन अर्पित कर सदस्यों ने बैठक प्रारंभ किया। करीब एक दर्जन से अधिक विकास योजनाओं का अनुमोदन कर विकास को गति देने का संकल्प लिया गया। पिछले दस जुलाई से अनिश्तिकालीन हड़ताल पर चल रहे सफाई मित्रों से सदस्यों ने श्रमदान करने की अपील की है। वहीं वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बोर्ड ने शहर के मुख्य मार्गो से दो दिनों के अंदर कचरा हटाने का निर्णय लिया गया। बैठक में स्थायी सफाई मित्रों को बुलाकर सदस्यों ने उसकी समस्याओं पर सहमति प्रदान करते हुए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। बैठक में नप अध्यक्षा अंजलि कुमारी, उपाध्यक्ष आनंद देव, कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव, वार्ड पार्षद विजय जायसवाल, दीप रंजन, प्रफुल्ल सिंह, खुशबू देवी, मो. अख्तर, पार्वती देवी, बबीता वर्मा, विश्वनाथ विश्वकर्मा, गजाला प्रवीण, सुदीप्ता चटर्जी, काजल मुखर्जी, मो. नसीम सहित कई लोग उपस्थित थे।

हर घर में होगा शौचालय, नप करेगी 12 हजार का सहयोग

स्वच्छ भारत अभियान के तहत सदस्यों ने शौचालय विहीन घरों के लिए प्रथम चरण में साढे आठ सौ घरों में शौचालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। इस योजना के तहत हर उस व्यक्ति को नप की ओर से 12 हजार रुपए का सहयोग किया जाएगा। जिनके घरों में शौचालय नहीं है। इस बाबत नपा उपाध्यक्ष आंनद देव ने बताया कि विभिन्न स्तर पर पूर्व में हीं ऐसे घरों को चिंहित किया जा चुका है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत, लाभुकों को 12 हजार की सहायता नप करेगी, इसके अलावा उसे स्वयं लगाना होगा।

55 करोड़ से पांच सालों में बदलेगी हालत

14 वें वित्त आयोग के दिशा निर्देश पर बोर्ड की बैठक में सदस्यों ने अगले पांच सालों में 55 करोड़ की लागत से शहर की सुरत बदलने का खाका तैयार किया है। इसके तहत इन पांच सालों में ये राशि प्राप्त होते हीं नाला निर्माण, पार्क तथा विद्युत व्यवस्था के अलावा साफ सफाई तथा यंत्र पर किया जाएगा।

प्रथम सांसद ज्ञानी राम के नाम पर हुआ नवाबगंज रोड

बोर्ड के सदस्यों ने हजारीबाग लोकसभा के प्रथम सांसद व स्वतंत्रता सेनानी ज्ञानी राम के नाम से इंद्रपुरी तकिया मजार रोड का नामांकरण करने का स्वीकृति प्रदान की है। अब इस रोड को सांसद ज्ञानी रोड के नाम से जाना जाएगा।

chat bot
आपका साथी