Jharkhand: सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में तीन उग्रवादी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

PLFI Police Encounter. झारखंड के गुमला के पहाड़गांव आमटोली में पुलिस व पीएलएफआइ के दस्‍ते के बीच भीषण मुठभेड़ में तीन हार्डकोर उग्रवादी ढेर कर दिए गए। दो AK 47 भी बरामद हुए हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 08:53 AM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 05:01 PM (IST)
Jharkhand: सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में तीन उग्रवादी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी
Jharkhand: सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में तीन उग्रवादी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

गुमला, जासं/एएनआइ। झारखंड के गुमला में रविवार को सुरक्षाबलों ने एक एनकाउंटर में तीन उग्रवादियों को मार गिराया है। सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से दो एके 47 सहित कुल सात असलहे, एक लाख से अधिक रुपये, 50 मोबाइल, दो वायरलेस व 100 सिम कार्ड बरामद किए हैं। इलाके में कुछ उग्रवादियों के छिपे होने की आशंका को देखते हुए सर्च ऑपरेशन जारी है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उन्हें सूचना मिली थी कि गुमला के कामडारा थाना क्षेत्र में कुछ उग्रवादियों छिपे हुए हैं। ये लोग कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की कोशिश में थे। इलाके की घेराबंदी कर इन उग्रवादियों को रुकने को कहा गया। जवाब में उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग की। दोनों तरफ से हुई गोलीबारी में तीन उग्रवादी मारे गए।

जानकारी के अनुसार पीएलएफआइ के सुप्रीमो दिनेश गोप के दस्ता के साथ कोबरा बटालियन 209 और गुमला खूंटी पुलिस की हुई भीषण मुठभेड़ में तीन हार्ड कोर उग्रवादी रविवार की सुबह में ढेर हो गए। हालांकि चौथे उग्रवादी को भी तीन चार गोलियां लगने का कोबरा बटालियान दावा कर रही है। उसके पहाड़ व जंगल में छुपे होने या मरे होने का भी दावा किया जा रहा है। पुलिस लगातार सुबह छह बजे से दिन के एक बजे तक आस पास के क्षेत्रों में सर्च अभियान चला रही थी।

सर्च अभियान के दौरान जगह-जगह कोबरा बटालियन के जवानों द्वारा एंबुस लगाया जा चुका था। जवान पोजीशन लिए हुए थे और किसी को प्रवेश करने की इजाजत नहीं दे रहे थे। मारे गए उग्रवादियों की पहचान दोपहर तीन बजे तक नहीं हो सकी थी। तीन उग्रवादियों के मारे जाने और कुछ उग्रवादियों के घायल होने का दावा दक्षिणी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के आरक्षी उप महानिरीक्षक एवी होमकर ने कामडारा थाना में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में किया। डीआइजी के साथ खूंटी के एसपी आलोक, गुमला के एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा, खूंटी के एएसपी अभियान अनुराग राज, गुमला के एएसपी डीके मिश्रा, तोरपा के एएसपी ऋषभ झा और बसिया के एसडीपीओ दीपक कुमार भी मौजूद थे।

डीआइजी ने बताया कि गुमला और खूंटी एसपी को यह गुप्त सूचना मिली थी कि पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप अपने हार्ड कोर सहयोगियों के साथ गुमला खूंटी की सीमा पर जमा हुआ है। पुलिस को सिर्फ इतनी ही सूचना मिली थी कि वह जगह कामडारा और खूंटी के तोरपा थाना क्षेत्र का बोर्डर एरिया है। दिनेश गोप ङ्क्षहसक कार्रवाई की योजना बना रहा है। इस सूचना का सत्यापान के आधार पर दोनों जिला के एसपी ने मिलकर कार्ययोजना बनाई।

209 कोबरा बटालियन के पांच, खूंटी और गुमला के तीन-तीन टीमों का गठन किया गया। संयुक्त टीम का नेतृत्व खूंटी के एएसपी अनुराग राज, तोरपा के एएसपी ऋषभ झा और बसिया के एसडीपीओ दीपक कुमार, कुरकुरा के थाना प्रभारी सदानंद ङ्क्षसह कोबरा 209 बटालियन के सहायक कमांडेट व द्वितीय कमान अधिकारी संजीव रोहित सत्येन्द्र और विनित कर रहे थे। टुरुंडु में सर्च अभियान चलाए जाने के दौरान उग्रवादियों का पुलिस से आमना सामना हो गया।

पुलिस को देखते ही उग्रवादी ताबड़तोड़ गोलियां चलाने लगे। डीआईजी ने दावा किया कि पुलिस ने उग्रवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा जिसका कोई असर उग्रवादियों पर नहीं पड़ा। उसके बाद ने पुलिस ने आत्मरक्षार्थ कंट्रोल फायङ्क्षरग आरंभ कर दी। डीआईजी के अनुसार दोनों ओर से एक घंटे तक लगतार गोलियां चलती रही। जिसमें तीन अज्ञात उग्रवादी मारे गए हैं। मारे गए उग्रवादियों का पहचान कराने का प्रयास किया जा रहा है।

क्या मिला घटनास्थल से
मुठभेड़ के बाद चलाए गए सर्च अभियान के बाद घटना स्थल से दो एके 47 रायफल, .315 बोर की दो रायफल, एक विदेशी पिस्टल, नाइन एमएम की एक पिस्टल, एक देशी कार्बाइन, बड़ी संख्या में कारतूस, लेवी के रूप में वसूले गए एक लाख रुपये से अधिक की राशि, केनवूड कंपनी के दो वायरलेस सेट, दो आधुनिक चार्जर, पचास से अधिक मोबाइल सेट, सौ के आस पास सिम कार्ड एवं दैनिक उपभोग की वस्तुएं व पीट्ठू बरामद हुए हैं।

पुलिस ने उग्रवादियों की एक-दो डायरी भी बरामद की है। सर्च अभियान चार बजे तक चल रहा था। बता दें कि पिछले महीने ही झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षा बलों ने एक एनकाउंटर में 5 नक्‍सलियों को मार गिराया था। घटनास्थल से पुलिस को बड़ी मात्रा में हथियार मिले थे।  उल्लेखनीय है कि पिछले 25 दिनों में पीएलएफआई के 09 नक्सली मारे जा चुके हैं।

हाल के एनकाउंटर
29 जनवरी को खूंटी-चाइबासा बॉर्डर के अड़की-बंदगांव थाना क्षेत्र के इलाके में 209 कोबरा बटालियन ने 05 पीएलएफआई नक्सलियों को मार गिराया था।
14 फरवरी को खूंटी जिला के रनिया थाना क्षेत्र में 209 कोबरा बटालियन ने एक अन्य मुठभेड़ में 01 पीएलएफआई नक्सली को मार गिराया था। दोनों मुठभेड़ के पश्चात सर्च के दौरान कई स्वचालित अत्याधुनिक हथियारों सहित गोली एवं अन्य सामानों की बरामदगी हुई थी।

chat bot
आपका साथी