सोलर प्लांट ने दो गांवों का किया कायाकल्प

रायडीह : पंचायती राज सचिव वंदना डाडेल ने शुक्रवार को प्रखंड के कोब्जा पंचायत के झालियाबांध और भींज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 08:41 PM (IST)
सोलर प्लांट ने दो गांवों का किया कायाकल्प
सोलर प्लांट ने दो गांवों का किया कायाकल्प

रायडीह : पंचायती राज सचिव वंदना डाडेल ने शुक्रवार को प्रखंड के कोब्जा पंचायत के झालियाबांध और भींजपुर गांवों में लगे सोलर प्लांट का अवलोकन किया। दोनों गांवों में प्रदान और ग्राम ऊर्जा संस्थान के सहयोग से झलियाबांध में 18 केवी व भींजपुर में 9 केवी का सोलर प्लांट लगाया गया है। सोलर प्लांट से दोनों गांव के शत प्रतिशत घरों में रोशन हो रही है। इसके अलावा किसान पंपसेट के माध्यम से अपने खेतों में ¨सचाई भी कर रहे हैं।

अवलोकन के दौरान सचिव डाडेल ने गांव की महिला उर्मिला देवी से पूछा कि सोलर लाइट आने से ग्रामीणों का क्या फायदा और परिवर्तन हुआ। इस पर महिला ने बताया कि बिजली के अभाव में रात में बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती थी। पांच लीटर केरोसिन से एक माह गुजारा करना पड़ता था, लेकिन अब सोलर प्लांट लगने से बच्चे की पढ़ाई हो रही है। लोग घरों में टेलीविजन पर मनोरंजन के साथ देश-दुनिया की खबर भी देख पाते हैं। बताया कि इससे ग्रामीणों के जीवन स्तर में काफी बदलाव आया है। महिला की बात सुनकर डाडेल प्रसन्न दिखी।

डाडेल ने कहा कि वे गांवों की वर्तमान स्थिति से सरकार को अवगत कराएंगी और राज्य के दूसरे गांवों में भी यह प्रयोग करने का सुझाव देंगी। उन्होंने ग्रामीणों से बिजली बिल का समय पर भुगतान कर गांव को आदर्श बनाने की बात कही।

पॉल्ट्री फार्म का भी अवलोकन किया

सचिव ने प्रखंड कार्यालय के सभागार में महिला विकास मंडल द्वारा मनरेगा के सीएफटी कार्य के प्रजेंनटेशन को देखा। इसके अलावा सिलम में संचालित पॉल्ट्री फार्म का भी अवलोकन किया।

इस मौके पर पंचायती राज की सलाहकार ऋचा चौधरी, अजीत कुमार, डीडीसी नागेन्द्र प्रसाद सिन्हा, डीपीआरओ धनवीर लकड़ा, बीडीओ डा. शिशिर कुमार ¨सह,थाना प्रभारी राजेश कुमार ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी