पंडालों में आराधना, श्मशान में साधना

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के काली मंदिरों में बुधवार को धू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 01:00 AM (IST)
पंडालों में आराधना, श्मशान में साधना
पंडालों में आराधना, श्मशान में साधना

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के काली मंदिरों में बुधवार को धूमधाम से मां काली की पूजा की गई। इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। मंगलवार की रात ही सभी मंदिरों में मां काली की प्रतिमा की स्थापना करने के उपरांत मंदिर के कपाट खोल दिए गए। इसके बाद से मंदिरों में विशेष पूजन व डलिया चढ़ाने को लेकर श्रद्धालुओं का अनवरत तांता लगा रहा। गुरुवार को मंदिरों में कुंवारी भोज का आयोजन किया गया। अधिकतर जगहों पर शुक्रवार को प्रतिमा विसर्जित कर दी जाएगी। मंदिरों के आसपास मेला भी लगा हुआ है। जिला मुख्यालय के बड़ी काली, भीमा काली, बमकाली मंदिर राजेंद्र नगर, बम काली मंदिर शांतिनगर, गंगटा काली मंदिर, चपरासी मुहल्ला काली मंदिर, रामनगर काली मंदिर, सिकटिया, परसा स्थित श्मशान काली मंदिर में धूमधाम से पूजा हुई।

ललमटिया : लोहंडिया बस्ती भोड़ाई में मां काली की पूजा की गई। इस अवसर पर बसडीहा में मेले का आयोजन किया गया। विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए समिति के स्वयंसेवक सक्रिय दिखे। बसडीहा काली पूजा समिति के अध्यक्ष राजू लोहार ने बताया कि बसडीहा में काली पूजा कई दशकों से की जा रही है। मां की प्रतिमा का विसर्जन शुक्रवार को सुबह गाजे-बाजे के साथ किया जाएगा। मेले की विधि व्यवस्था को बनाए रखने में पूजा समिति के अध्यक्ष राजू लोहार, उपाध्यक्ष सुबोध लोहार, सचिव रामसुबुक लोहार, उप सचिव जितेंद्र लोहार एवं समिति के सभी सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

ठाकुरगंगटी : प्रखंड क्षेत्र के बेलाटीकर, मिस्त्र गंगटी, मोरडीहा, बनियाडीह आदि गांव के मंदिरों में प्रतिमा स्थापित कर कालीपूजा की जा रही है। बेलाटीकर में पूजा समिति व ग्रामीणों के सहयोग से आकर्षक पंडाल का निर्माण कराया गया है। शुक्रवार को विगत वर्षों की तरह भव्य मेला लगेगा। इस गांव में बीते करीब डेढ़ सौ से अधिक वर्षो तीन पीढ़ी से प्रतिमा स्थापित कर काली पूजा की जा रही है। आदिवासी गीत नृत्य, सिद्घो कान्हो रामलीला होगा। रात्रि में पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा भक्ति जागरण किया जाएगा। पूजा समिति के वरिष्ट सदस्य सह शिक्षक सुभाष ठाकुर, सुनील ठाकुर, राजेश ठाकुर, विनोद ठाकुर, डोमन मोहाली, रामेश्वर ठाकुर सहित संपूर्ण ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं।

पथरगामा :कोरका घाट, घाट पथरगामा, गांधीग्राम, बंदनवार, लतौना, चिलरा, भलसुंधिया आदि गांवों के काली मंदिरों में पूजन किया गया जहां श्रद्धालुओं की भरी भीड़ लगी रही। कोरका घाट काली मंदिर में तीन दिवसीय राम कथा का आयोजन किया गया है। चिलरा काली पूजा के सदस्य राजीव कुमार ¨सह, मनीष राकेश ¨सह, सुरेंद्र यादव, दीपक ¨सह आदि ने बताया कि काली पूजा के अवसर पर भक्ति जागरण का आयोजन हो रहा है।

मेहरमा : प्रखंड क्षेत्र के ¨सघाड़ी, शंकरपुर, खानीचक, सौरी चकला, डोय, सुरनी, बलबड्डा आदि गांवों के काली मंदिरों में पूजा अर्चना की गई। खानीचक, ¨सघाड़ी में गुरुवार व शुक्रवार को भव्य मेला का आयोजन किया गया एवं नाटक का मंचन किया गया। शुक्रवार की रात भी क्रोध का ज्वाला नाटक का मंचन किया जाएगा। शंकरपुर व डोय में भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी