पेंशन व देयभत्ता को लेकर आंदोलन करेगा संघ

दिल्ली कन्वेंशन को लेकर गोड्डा में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ की बैठक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 07:47 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 06:40 AM (IST)
पेंशन व देयभत्ता को लेकर आंदोलन करेगा संघ
पेंशन व देयभत्ता को लेकर आंदोलन करेगा संघ

जागरण संवाददाता, गोड्डा: पेंशन,देय भत्ता, कैजुअल ड्यूटी को स्थाई करने सहित वेतन पुनरीक्षण की मांग पर झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ चरणबद्ध आंदोलन करेगा। आगामी 22 सितंबर को दिल्ली में होने वाले कन्वेंशन में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सोमवार को झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ की गोड्डा इकाई की बैठक शहर के एक होटल में हुई। इसका मंच संचालन क्षेत्रीय सचिव नितेश कुमार मिश्रा ने किया।

वहीं बतौर मुख्य अतिथि संघ के अध्यक्ष कौशिक मलिक मौजूद थे। मौके पर वक्ताओं ने कहा कि विभिन्न मांगों को लेकर झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी संघ लगातार आंदोलन कर रहा है। केंद्र सरकार की ओर से ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों को राष्ट्रीयकृत बैंकों के समतुल्य देय भत्ता, पेंशन और वेतन पुनरीक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इस माह की 22 तारीख को संघ की ओर से केंद्रीय नेतृत्व को ज्ञापन सौंपा जाएगा। अगर इसमें बात नहीं बनी तो आंदोलन का रास्ता अख्तियार किया जाएगा।

बैठक में संघ के महासचिव रंजन कुमार सहाय, उपाध्यक्ष राहुल कटरियार, उप महासचिव हीरालाल कुमार, अभिषेक कुमार सिन्हा, कोषाध्यक्ष शशिकांत कुमार, संगठन सचिव प्रदीप्तो हलधर, क्षेत्रीय सचिव गौरव कुमार सिंह, दर्शन रविदास, मुकुल कुमार महापात्रा आदि थे। बैठक में यूनियन ने आगे की रणनीति तय की और आंदोलन की रूपरेखा पर चर्चा की गई। बैठक में ग्रामीण बैंकों को बैंक का दर्जा दिलवाने वाले यूनियन नेता दिलीप मुखर्जी का जन्म दिवस भी मनाया गया। मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इसके उपरांत क्षेत्रीय अध्यक्ष कौशिक मलिक, महासचिव आरके सहाय तथा सचिव नितेश कुमार मिश्रा की ओर से संयुक्त रूप से कहा गया कि ग्रामीण बैंकों के कर्मचारी को आज अगर बैंकर समझा जा रहा है तो यह दिलीप मुखर्जी के आंदोलन का नतीजा है। क्योंकि शुरुआत में सरकार ने ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों और अधिकारियों को बैंकर मानने से इंकार कर दिया था। वक्ताओं ने अरेबिया तथा फेबी के इतिहास, अरेबिया की ओर से जीती गई लड़ाइयों से युवा साथियों को अवगत करवाया तथा आगे के आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में मुख्य रूप से रवि कांत झा, सर्वोत्तम कुमार, धर्मेंद्र मुर्मू, सीनू कुमारी, मीतू कुमारी, सोनी हेंब्रम, संजीव कुमार, शिव शंकर कुमार, रुपेश भारती, मार्शल सोरेन, कुमार गौरव, रमेश हांसदा, समेत कई सदस्य थे।

chat bot
आपका साथी