लगातार हो रही बरसात के कारण बाढ़ की स्थिति

होती है तो पंचायत के मुखिया यह अन्य प्रतिनिधि या फिर प्रखंड प्रशासन को तुरंत उसकी सूचना दें। कहा कि अगर रात में पानी बढ़ता है तो तुरंत इसकी सूचना दें। मालूम हो कि अत्यधिक बारिश के कारण इसके अलावा क्षेत्र के कई नदियां जैसे कौवा नदी लहरिया नदी के अलावे अन्य जगहों में भी जलस्तर बढ़ गया है जिसके कारण लोगों को का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Sep 2019 08:48 PM (IST) Updated:Tue, 01 Oct 2019 06:34 AM (IST)
लगातार हो रही बरसात के कारण बाढ़ की स्थिति
लगातार हो रही बरसात के कारण बाढ़ की स्थिति

- कई गांवों में घुसा पानी व पुल पर भी चढ़ा पानी

जागरण टीम : पिछले चार दिनों से हो रही बरसात के कारण जिले के नीचले इलाके में पानी में डूबते जा रहे हैं। नदियां उफान पर हैं। इनमें कई नदियों के पुल पर पानी जमा हो गया है। इस कारण जगह-जगह वाहनों का परिचालन बंद हो गया है। वहीं गांव की सड़कों व विद्यालयों में भी जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। बसंतराय प्रखंड के गोड्डा- बसंतराय मुख्य मार्ग पर रविवार की दोपहर से ही यातायात पूरी तरह बाधित है। इस कारण जिला व प्रखंड मुख्यालय के लोगों का संपर्क कटा हुआ है। लोगों को घूमकर कई किलोमीटर अधिक चक्कर लगाकर जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है। बारिश के थमने का इंतजार कर रहे हैं। जल जमाव को देखते हुए प्रशासन भी सतर्क हैं, और निगरानी कर रही है।

संवाद सहयोगी

ठाकुर गंगटी :

प्रखंड कार्यालय के निकट मिश्र गंगटी ग्राम में कुछ ग्रामीणों द्वारा गांव के मुख्य नाला को मिट्टी डालकर मजबूती से बंद कर दिया गया था। इस कारण जल जमाव की स्थिति हो गयी थी। जब ग्रामीणों को जल जमाव से परेशानी होने लगी तो उन्होंने इसकी शिकायत अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और थाना प्रभारी से किया । प्रशासन ने इस दिशा में त्वरित कदम उठाते हुए कार्रवाई कर नाला को जेसीबी से खुदवाया और मिट्टी को हटाकर जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की। तब गांव से धीरे धीरे पानी निकलना शुरू हुआ । इस प्रकार की घटना ग्रामीण क्षेत्रों में देखे जाते हैं। ग्रामीणों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन को भी परेशानी होती है। वही कई ग्रामीणों द्वारा खेतिहर उपजाऊ जमीन के सामने वाले नाले को भी बंद कर अपने खेतों में मिला लिया जाता है। इस पर प्रखंड अंचल प्रशासन को सजग रहने व जांच कराते रहने की आवश्यकता है ।

--------------------

बीडीओ ने किया क्षेत्र के जलजमाव का जायजा :: संवाद सूत्र मेहरमा : पिछलेचार दिनों से हो रही बारिश के कारण अधिकांश नदियां का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। वहीं इसके अलावा बरसात का पानी कई विद्यालय सहित गांव में भी तेजी से प्रवेश करते जा रहा है, जो एक चिता का विषय बना हुआ है। क्षेत्र के सॉरी चकला पंचायत के बगल गुजरे डोलिया नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। उक्त नदी से सटे गांव सॉरी चकला, पिपरा, नवाडीह डोमनचक, दासू चकला फुलवरिया आदि गांवों में बारिश का पानी घुस गया है। जिसकी सूचना सॉरी चकला पंचायत के मुखिया जवाहर लकड़ा ने प्रखंड विकास पदाधिकारी मेहरमा सुरेंद्र उरांव, अंचलाधिकारी खगेन महतो को दी। सूचना मिलते ही दोनों पदाधिकारियों द्वारा संध्या करीब 5:30 बजे ढोलिया नदी के के जलस्तर एवं सॉरी चकला पंचायत के कई गांव का भी निरीक्षण कर सारी वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया। साथ में पंचायत के मुखिया जवाहर लकड़ा एवं उपस्थित ग्रामीण लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि आप लोग घबराए नहीं, किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो पंचायत के मुखिया यह अन्य प्रतिनिधि या फिर प्रखंड प्रशासन को तुरंत उसकी सूचना दें। कहा कि अगर रात में पानी बढ़ता है तो तुरंत इसकी सूचना दें। मालूम हो कि अत्यधिक बारिश के कारण इसके अलावा क्षेत्र के कई नदियां जैसे कौवा नदी, लहरिया नदी के अलावे अन्य जगहों में भी जलस्तर बढ़ गया है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

chat bot
आपका साथी