फर्जी वेबसाइट बना ईसीएल में नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी

गोड्डा : ईस्टर्न कोल फील्ड में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये की ठगी का मामला प्रकाश में अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Apr 2018 12:55 AM (IST) Updated:Fri, 20 Apr 2018 12:55 AM (IST)
फर्जी वेबसाइट बना ईसीएल में नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी
फर्जी वेबसाइट बना ईसीएल में नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी

गोड्डा : ईस्टर्न कोल फील्ड में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये की ठगी का मामला प्रकाश में आया है। ईसीएल के नाम पर वेबसाइट बनाकर इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया। वेबसाइट पर ईसीएल में विभिन्न पदों के लिए 15000 वैकेंसी निकाली गई। प्रत्येक आवेदक को दो-दो सौ रुपये खाते में जमा करने को कहा गया है। बुधवार को वैकेंसी फुल हो गई। आशंका है कि इस हिसाब से 30 लाख रुपये की वसूली की गई है। एक व्यक्ति ने शंका होने के बाद बुधवार को उपायुक्त किरण कुमारी से इसकी शिकायत की। उन्होंने सर्वप्रथम अपने स्तर से जांच कराई। गड़बड़ी की आशंका होने पर उन्होंने राजमहल एरिया के प्रभारी महाप्रबंधक अरुण कुमार झा से भी पूछताछ की। अरुण कुमार झा ने कहा कि ईसीएल ने इस तरह की कोई वैकेंसी नहीं निकाली है। प्रभारी महाप्रबंधक ने कंपनी के वरीय पदाधिकारियों को भी मामले से अवगत करा दिया है।

अभ्यर्थियों को चकमा देने को कोलफील्ड नाम से एक फर्जी वेबसाइट बनाई गई है। इसमें ललमटिया, गोड्डा का पता दिया गया है। संपर्क के लिए वेबसाइट पर एक मोबाइल नंबर (7634868352) दिया गया है। यह किसी मिथिलेश नामक व्यक्ति का है। गुरुवार को जब इस नंबर पर संपर्क करने की कोशिश की गई तो बंद मिला। मंगलवार तक वेबसाइट पर आवेदन दिया जा रहा था, लेकिन बुधवार को वैकेंसी बंद हो गई। मई के प्रथम सप्ताह में प्रवेश पत्र वितरण की सूचना वेबसाइट पर आ रही है।

----------

कुछ वेबसाइट पर ईसीएल में बहाली के लिए आवेदन मांगे जाने की जानकारी मिली है। यह पूरी तरह गलत है। ईसीएल या कोल इंडिया में किसी प्रकार की बहाली के लिए अभ्यर्थी कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर भरोसा न करें। उपायुक्त ने इस मामले से अवगत कराया है। कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

अरुण कुमार झा, प्रभारी महाप्रबंधक, राजमहल एरिया, ईसीएल ----------------------------------

एक आवेदक ने कोलफील्ड डाट इन नामक वेबसाइट के बारे में जानकारी दी। इसके बाद इसकी जांच कराई गई। जांच में शिकायत सही पाई गई है। इससे ईसीएल के प्रभारी महाप्रबंधक को अवगत करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

किरण कुमारी पासी, उपायुक्त, गोड्डा

chat bot
आपका साथी