जिले के 3600 छात्र देंगे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की परीक्षा

गोड्डा : प्राथमिक विद्यालयों के तर्ज पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय कक्षा दस के छात्रों की भी र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Jan 2018 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 31 Jan 2018 06:49 PM (IST)
जिले के 3600 छात्र देंगे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की परीक्षा
जिले के 3600 छात्र देंगे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की परीक्षा

गोड्डा : प्राथमिक विद्यालयों के तर्ज पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय कक्षा दस के छात्रों की भी राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) परीक्षा लेने जा रहा है। पूरे देश में आगामी पांच फरवरी को यह परीक्षा होगी। परीक्षा में जिले के कुल 3600 छात्र शामिल होंगे। इसका आयोजन जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित 18 उच्च विद्यालयों में होगा। परीक्षा में कदाचार न हो इसके लिए इससे संबंधित विद्यालयों को दूर रखा जाएगा। विभाग वीक्षकों का दायित्व निजी विद्यालयों के शिक्षकों को देने के मूड में हैं। साथ ही, परीक्षा के सफल संचालन के लिए पर्यवेक्षक व क्षेत्र निरीक्षक तैनात किए जाएंगे। जैसा पिछले दिनों आयोजित एनएएस परीक्षा में हुई थी।

80 विद्यालयों के छात्र देंगे एनएएस परीक्षा :

जिले के 80 विद्यालयों में पढ़नेवाले लगभग 3600 छात्र शामिल होंगे। इसके लिए विभाग ने तैयारी अभी से शुरू कर दी है। सभी संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने छात्रों की सूची जिला कार्यालय को भेज दी है। परीक्षा में कैसे प्रश्नों का उत्तर देना है, इसकी भी जानकारी छात्रों को दी जा रही है। ओएमआर सीट पर परीक्षा में ली जाएगी। इस तरह की परीक्षा में शामिल होना दसवीं के छात्रों के लिए नया अनुभव है। इसलिए विभाग पूरी तैयारी में लगा है ताकि परीक्षा में जिले के छात्रों का प्रदर्शन बेहतर हो।

क्या है राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा :

मानव संसाधन विकास मंत्रालय राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद(एन.सी.ई.आर.टी.) के सहयोग से छात्रों की पढ़ाई के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है। इस परीक्षा का नाम राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) दिया गया है। वर्ष 2017 में पहली पर पूरे देश के सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा तीन, पांच व आठ के छात्रों से यह परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा में पाठ्यक्रम व सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे।

क्या है एनएएस का उद्देश्य :

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय व नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रे¨नग द्वारा जिलों की रैंकिंग की जाएगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर आने वाले समय में सरकार शिक्षा व्यवस्था में सुधार की योजना तैयार करेगी। पहली बार प्रतियोगी परीक्षा की तर्ज पर यह परीक्षा होगी।

वर्जन :

विभागीय सचिव के निर्देशानुसार पांच फरवरी को जिले में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा होगी। जिले के कुल 80 विद्यालयों के 3600 छात्र इसमें शामिल होंगे। परीक्षा की सभी जरूरी तैयारी के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

- सच्चिदानंद दिवेंदु तिग्गा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, गोड्डा

chat bot
आपका साथी