एक पद पर पदस्थापित हैं दो शिक्षक

गिरिडीह जिले के उच्च विद्यालयों में शिक्षकों का घोर अभाव है। छात्रों की संख्या के अनुप

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 05:22 PM (IST)
एक पद पर पदस्थापित हैं दो शिक्षक
एक पद पर पदस्थापित हैं दो शिक्षक

गिरिडीह : जिले के उच्च विद्यालयों में शिक्षकों का घोर अभाव है। छात्रों की संख्या के अनुपात में शिक्षक के होने की बात तो दूर, काफी स्कूलों में विषयवार शिक्षक भी नहीं हैं। वहीं कई स्कूल ऐसे भी हैं, जहां यूनिट से ज्यादा शिक्षक कार्यरत हैं। लंगटा बाबा उच्च विद्यालय मिर्जागंज में भी स्वीकृत एक पद के विरुद्ध दो-दो शिक्षक कार्यरत हैं। यहां इतिहास विषय के शिक्षक का एक पद स्वीकृत है, जबकि दो शिक्षक कार्यरत हैं। यहां कई वर्षो से एक पद पर दो शिक्षक जमे हुए हैं जो नियम के विरुद्ध है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक मो. ज्याउद्दीन ने बताया कि यहां इतिहास विषय का एक ही पद स्वीकृत है।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई : विद्यालय में एक पद पर दो शिक्षकों के कार्यरत होने की शिकायत लोकायुक्त झारखंड, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सहित अन्य अधिकारियों से की गई है। शिकायतकर्ता ने कहा है कि इस विद्यालय में इतिहास विषय का एक पद स्वीकृत है, लेकिन वर्ष 2010 से ही इतिहास विषय के दो शिक्षक क्रमश: पंकज कुमार राय एवं दीपक कुमार दीपक यहां कार्यरत हैं, जो अवैध है। उन्होंने इसे संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने की मांग की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

- लंगटा बाबा उच्च विद्यालय मिर्जागंज में एक पद पर दो शिक्षक के कार्यरत होने की जानकारी नहीं है। इसके बारे में पता करती हूं। पूरी जानकारी लेने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

पुष्पा कूजूर, जिला शिक्षा पदाधिकारी, गिरिडीह।

chat bot
आपका साथी