घर पहुंची कंपनियों ने खोले रोजगार के द्वार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले के सैकड़ों युवाओं के लिए गुरुवार का दिन खुशियां लेकर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 06:00 PM (IST)
घर पहुंची कंपनियों ने खोले रोजगार के द्वार
घर पहुंची कंपनियों ने खोले रोजगार के द्वार

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले के सैकड़ों युवाओं के लिए गुरुवार का दिन खुशियां लेकर आया। मौका था श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से अरगाघाट स्थित श्रम कल्याण केंद्र में आयोजित दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार योजना के तहत आयोजित रोजगार मेला का।

बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा जहां नौकरी के लिए विभिन्न कंपनियों के चक्कर काट रहे थे, वहीं गुरुवार को विभिन्न प्रांतों से कंपनियां खुद चलकर युवाओं को नियोजित करने पहुंची थीं। मेले में जिले के विभिन्न प्रखंडों से युवक-युवतियों की भीड़ उमड़ी पड़ी। इसके पूर्व स्थानीय विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी, गांडेय विधायक प्रो. जय प्रकाश वर्मा, मेयर सुनील पासवान आदि ने रोजगार मेले का उद्घाटन किया। तीन हजार युवाओं ने लिया भाग: जिला नियोजन पदाधिकारी शेखर ने बताया कि पांच हजार से अधिक रिक्तियों के साथ इस मेले का आयोजन किया गया। 16 कंपनियों ने भाग लिया, जिनमें 4 कंपनियां प्रशिक्षण देने से संबंधित थीं। ये कंपनियां चयनित युवाओं को निश्शुल्क कौशल विकास का प्रशिक्षण देंगी। मेले में करीब तीन हजार युवक-युवतियों ने भाग लिया। बनाए गए थे अलग-अलग काउंटर: मेले में भाग ले रही कंपनियों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। युवक-युवतियां स्टालों में जाकर रिक्तियों से संबंधित जानकारी ले रहे थे। साथ ही अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार संबंधित कंपनियों में आवेदन कर रहे थे। आइसेक्ट में 40 युवाओं का चयन: आइसेक्ट ट्रे¨नग सेंटर के तबरेज आलम ने बताया कि रोजगार मेला में कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए उनके संस्थान की ओर से 40 युवक-युवतियों का चयन किया गया, जिन्हें विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया जाएगा। इन कंपनियों ने लिया भाग: महालक्ष्मी फाइबर्स एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड रांची, एक्सेंट एक्वा प्राईवेट लिमिटेड़ लखनऊ, द इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड ट्रांसपोर्टेशन, आइडीटीआर जमशेदपुर, एनटीटीएफ बेंगलुरु, जी 4 सिक्योर सॉल्यूशन प्राइवेट लि. जमशेदपुर, वेरिटस टेक्नोलॉजी पटना, सीआइडीसी ट्रे¨नग सेंटर रांची, ट्रिपल कैनोपी सिक्यूरिटी लि. पटना, यूथ 4 जॉब्स रांची, आइसेक्ट ट्रे¨नग सेंटर गिरिडीह, कोबरा लाइन सिक्यूरिटी एंड सर्विसेज प्राइवेट लि. गिरिडीह, पैन आइआइटी एलुमनी रिच फॉर झारखंड फाउंडेशन आदि। सरकारी नौकरी के पीछे न भागें युवा: शाहाबादी

विधायक निर्भय शाहाबादी ने कहा कि युवा केवल सरकारी नौकरियों के पीछे नहीं भागें। प्राइवेट सेक्टर में भी आप अच्छा करियर बना सकते हैं। युवाओं को रोजगार देना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल हैं। यही वजह है समय-समय पर इस तरह का मेला लगाकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोजगार मेके में स्थानीय कंपनियों की भागीदारी नहीं होना गंभीर बात है। स्थानीय कंपनियों को भी इसमें रुचि लेना चाहिए। कौशल विकास पर जोर दे रही सरकार: वर्मा

गांडेय विधायक जयप्रकाश वर्मा ने कहा कि सरकार युवाओं के कौशल विकास पर जोर दे रही है। युवाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है, ताकि उन्हें रोजगार पाने में कोई कठिनाई न हो। मेयर सुनील पासवान और जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान ने भी युवाओं से इस तरह के मेले का लाभ उठाने की अपील की।

स्थानीय कंपनियों को किया जाएगा प्रेरित: डीसी

उपायुक्त नेहा अरोड़ा भी मेले का जायजा लेने पहुंचीं। उन्होंने सभी स्टॉलों का भ्रमण कर विभिन्न कंपनियों में रिक्तियों की जानकारी ली। जिला नियोजन पदाधिकारी प्रत्यूष शेखर द्वारा स्थानीय कंपनियों के मेले में भाग नहीं लेने की जानकारी मिलने पर डीसी ने नाराजगी जताई। कहा कि स्थानीय कंपनियों को भी यहां आकर युवाओं को नियोजित करना चाहिए। कहा कि बहुत जल्द स्थानीय कंपनियों के साथ बैठक कर उन्हें रोजगार मेला भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी