लक्ष्य के अनुरूप शुरू कराएं मनरेगा की योजनाएं : डीसी

गिरिडीह डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:37 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:37 PM (IST)
लक्ष्य के अनुरूप शुरू कराएं मनरेगा की योजनाएं : डीसी
लक्ष्य के अनुरूप शुरू कराएं मनरेगा की योजनाएं : डीसी

गिरिडीह : डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई, जिसमें कोविड-19 वैक्सीन, कृषि, मनरेगा, पीएम आवास आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। सभी प्रखंडों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक योजनाएं चयन व प्रारंभ करने का निर्देश दिया। कहा कि सभी बीडीओ अपने-अपने प्रखंड का भ्रमण कर योजनाओं की समीक्षा करें। मनरेगा में प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप सभी योजनाओं को शुरू कराएं। पारदर्शिता एवं सुनियोजित तरीके से योजनाओं का क्रियान्वयन कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने सभी बीडीओ से अस्पतालों में उपलब्ध वेंटिलेटर, आक्सीजन कंसंट्रेटर, पल्स आक्सीमीटर, बी एवं डी टाइप सिलेंडर, आक्सीजन सपोर्टेड बेड, थर्मल स्कैनर, पीपीई कीट आदि की जानकारी ली। कहा कि सभी योग्य लाभुकों को वैक्सीनेशन कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। जिला में फिलहाल 55,000 वैक्सीन की डोज उपलब्ध है। दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों के लिए सभी बीडीओ को स्पेशल सीवीसी बनाने का निर्देश दिया, ताकि 45 एवं 60 वर्ष के ऊपर के लोग वैक्सीनेशन सेंटर से वापस न लौटें।

उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष काफी अच्छी बारिश हई है। किसान ससमय रोपनी शुरू करेंगे तो पैदावार भी उतनी ही अच्छी होगी। उन्होंने सभी कृषि मित्र, जनसेवक, आत्मा के कर्मी व प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को इस से अवगत कराने का निर्देश दिया।

कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से शत-प्रतिशत आच्छादित करें। अधिक से अधिक लाभुकों को केसीसी सहित अन्य योजनाओं से जोड़कर उन्हें आच्छादित करें। बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के कुल 16,56,50 किसान निबंधित है। अब तक 81505 किसानों को केसीसी से लाभान्वित किया गया है। शेष किसानों को जल्द से जल्द केसीसी के लाभ जोड़ा जाए। उन्होंने सभी बीडीओ को लंबित आवासों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मिलेगा। इसके लिए कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है। बैठक में डीडीसी शशि भूषण मेहरा, सिविल सर्जन डा. सिद्धार्थ सन्याल, डीआरडीए निदेशक आलोक कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी