साइबर अपराध में संलिप्त दो लोगों को भेजा गया जेल

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: फर्जी बैंक अधिकारी बन लोगों को चूना लगाने के आरोप में पुलिस ने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Feb 2019 09:18 PM (IST) Updated:Sun, 10 Feb 2019 09:18 PM (IST)
साइबर अपराध में संलिप्त दो लोगों को भेजा गया जेल
साइबर अपराध में संलिप्त दो लोगों को भेजा गया जेल

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: फर्जी बैंक अधिकारी बन लोगों को चूना लगाने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपितों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के धुमाडीह गांव निवासी मंटू कुमार व बिशुनपुर गांव निवासी खुबलाल मंडल शामिल हैं। पूछताछ के बाद दोनों रविवार को न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया गया, जहां से न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा गया।

बेंगाबाद थाने में पदस्थापित एएसआइ राजेंद्र यादव के आवेदन पर साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी में कहा है कि बिशुनपुर गांव के पास फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों से साइबर अपराध के माध्यम से ठगी करने का काम करने की गुप्त सूचना मिली। इसके आधार पर वरीय पुलिस पदाधिकारी के निर्देश पर पुलिस टीम के साथ छापेमारी अभियान चलाया गया। इसी क्रम में बिशुनपुर गांव के पश्चिम दिशा में झाड़ीनुमा जंगल के पास दो युवकों को मोबाइल पर फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ठगते पकड़ा गया। पूछताछ में दोनों ने साइबर अपराध में संलिप्तता स्वीकार ली है। इनके पास मोबाइल व अन्य सामान बरामद किया गया। इन्होंने पेटीएम समेत कई ई-वॉलेट के माध्यम से भी काफी रुपये ठगे हैं।

ये सामान जब्त: पांच मोबाइल, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का एक एटीएम कार्ड, एक्सिस बैंक का एक एटीएम कार्ड, पैन कार्ड के अलावा सिम कार्ड।

ठगी के लिए ई-वॉलेट का करते थे उपयोग: गिरफ्तार साइबर आरोपित बैंक अधिकारी बनकर लोगों से उनके खातों व एटीएम कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर ई-वॉलेट के माध्यम से खातों से रुपये टपाते थे। इनके पास से जब्त मोबाइल में कई ई-वॉलेट इंस्टॉल थे। इसके अलावा पारो राणा व नूर इस्लाम नइया के नाम का पेटीएम प्लैटिनम कार्ड पुलिस ने जब्त किया है।

chat bot
आपका साथी