रेलवे के खिलाफ आंदोलन का शंखनाद

By Edited By: Publish:Sun, 02 Dec 2012 01:59 AM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2012 02:01 AM (IST)
रेलवे के खिलाफ आंदोलन का शंखनाद

गिरिडीह : नागरिक रेलवे संघर्ष मोर्चा के बैनर तले 15 दिसंबर को गिरिडीह में रेलसुविधा बढ़ाने की मांग को लेकर हजारों की संख्या में लोग भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के नेतृत्व में मधुपुर जंक्शन में रेल का चक्का जाम करेंगे। शनिवार को नगर भवन में मोर्चा की हुई बैठक में यह बात कही गयी।

पूर्व सांसद प्रतिनिधि दिलीप उपाध्याय ने कहा कि जिले को ब्रिटिशकाल में ही रेल लाइन से जोड़ा गया। कालांतर में अन्य स्थानों की तुलना में यहां रेलवे का विकास नगण्य रहा। अबरख और गुणवत्ता युक्त कोयले के अकूत भंडार वाले इस जिले से रेल महकमा को प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये का राजस्व मिलता है लेकिन यहां रेलसुविधा के नाम पर लोगों को कुछ भी हासिल नहीं। एकमात्र पैसेंजर ट्रेन के भरोसे ही यहां यात्रियों को रेलसेवा से जोड़ा गया है। अब तक के सभी रेल मंत्रियों ने गिरिडीह के साथ सौतेला व्यवहार किया। आजादी के छह दशक बीतने के बाद भी जिला मुख्यालय को रेलवे नेटवर्क से नहीं जोड़ना दुर्भाग्यपूर्ण है।

पूर्व विधायक ज्योतिन्द्र प्रसाद ने कहा कि रेलवे के खिलाफ प्रस्तावित आंदोलन निर्णायक होगा। इसमें लोगों को दलगत भावना से ऊपर उठकर सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है। संघर्ष मोर्चा की ओर से चक्काजाम आंदोलन की व्यापक तैयारी की गयी है। 15 दिसंबर को पांच हजार से अधिक की संख्या में लोग मधुपुर जंक्शन में रेललाइन ठप करेंगे।

बैठक में नित्यानंद प्रसाद, बीपी लाल, निर्मल झुनझुनवाला, महेश्वर नाथ सहाय, फागू महतो, त्रिलोचन सिंह, प्रदीप डालमिया, देवराज आनंद, शुकदेव साहू, दीपक पंडित, वासुदेव पांडेय आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी