आईडी अच्छी तरह जांचने के बाद ही दें सिम

फोटो - 27 जीआरडी : 33 संस, गिरिडीह : साइबर अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर डीएसपी विजय ए. कुजूर न

By Edited By: Publish:Thu, 28 Jul 2016 01:04 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jul 2016 01:04 AM (IST)
आईडी अच्छी तरह जांचने के बाद ही दें सिम

फोटो - 27 जीआरडी : 33

संस, गिरिडीह : साइबर अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर डीएसपी विजय ए. कुजूर ने बुधवार शाम को नगर थाना परिसर में शहर के मोबाइल सिम विक्रेताओं के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

इस दौरान डीएसपी कुजूर ने उपस्थित मोबाइल सिम विक्रेताओं से सिम के वितरण करने के लिये उनके द्वारा बरती जा रही सतर्कता की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कहा कि आए दिन यह देखा जा रहा है कि कुछ लोग फर्जी आईडी पर मोबाइल का सिम ले रहे हैं और साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। फर्जी आईडी पर सिम बेचे जाने के कारण अपराध के अनुसंधान में भी परेशानी हो रही है। इससे कई निर्दोष लोगों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर व दुकानदार नया मोबाइल सिम जारी करने से पहले ग्राहक द्वारा दिया जा रहा पहचान कार्ड की बारीकी से जांच पड़ताल कर लें। एक ग्राहक से दो आईडी कार्ड की छाया प्रति ली जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि मोबाइल सिम विक्रेता कहीं ना कहीं चूक कर रहे है। वे लोग रजिस्टर मेंटेन नहीं करता है। उन्होंने निर्देश दिया कि मोबाइल सिम जारी करने के पूर्व जल्दबाजी ना करें पूरी तरह से पड़ताल करने के बाद ही सिम चालू करवायें। बैठक में पुलिस निरीक्षक सह नगर थाना प्रभारी बीरेन्द्र राम भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी