रैली निकाल दिलाएंगे स्वच्छता की शपथ

जमुआ/सरिया (गिरिडीह) : स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के तहत शौचालय निर्माण और 2 अक्टूबर को ओडीएफ पंचायतो

By Edited By: Publish:Wed, 30 Sep 2015 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2015 08:05 PM (IST)
रैली निकाल दिलाएंगे स्वच्छता की शपथ

जमुआ/सरिया (गिरिडीह) : स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के तहत शौचालय निर्माण और 2 अक्टूबर को ओडीएफ पंचायतों में होनेवाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रखंड परिसर स्थित सचिवालय में बैठक हुई। ओडीएफ के तहत चयनित दंडाधिकारी, बीडीओ तेज कुमार हस्सा, सीओ आलोक वरण केशरी सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

निर्णय लिया गया कि वरीय पदाधिकारियोंके निर्देशानुसार 2 अक्टूबर को पंचायतों में ग्रामसभा आयोजित कर स्वच्छता विषय पर विशेष चर्चा की जाएगी। स्वच्छता रैली निकालने के अलावा स्वच्छता की शपथ भी दिलाई जाएगी। इन कार्यक्रमों में संबंधित पंचायत के मुखिया, जल सहिया, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, वीडब्लूएससी के सदस्य, स्थानीय गणमान्य सहित पदाधिकारी शामिल होंगे।

स्वत: शौचालय निर्मित करनेवाले परिवार के मुखिया को ग्राम सभा में सम्मानित भी किया जाएगा। बैठक में मुखिया उमेश यादव, शंभुनाथ साहू, अमित वर्मा, गिरीश कुमार, कौशर आजाद, प्रमिला देवी, रुक्मिणी देवी सहित आंगनबाड़ी की पर्यवेक्षिका, सेविका, संकुल समन्यवक, बीपीओ आदि मौजूद थे।

सफाई अभियान को बनी कमेटी : सरिया प्रखंड के बागोडीह मोड़ पर बुघवार को स्वच्छता अभियान को लेकर स्थानीय दुकानदारों की बैठक हुई, जिसमें सबने अपने खर्च से पूरे चौक की प्रतिदिन सफाई कराने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए यह कदम उठाया गया। इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया जिसके लिए अध्यक्ष बुद्धदेव मंडल, सचिव देवकुमार मंडल, उपसचिव किशुन वर्मा, उपाध्यक्ष कृष्णा वर्णवाल का चयन किया गया।

धनवार : खोरीमहुआ अनुमंडल पदाधिकारी रविशंकर विद्यार्थी की अध्यक्षता में बुधवार को धनवार प्रखंड स्थित मनरेगा सभागार में पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें प्रखंड में स्वच्छता अभियान पर विचार-विमर्श किया गया। विद्यार्थी ने कहा कि प्रखंड की सभी पंचायतों में चार अक्टूबर को जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

बीडीओ, सीओ के साथ-साथ मुखिया, जलसहिया, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, प्रखंड समन्यवक, अभियंता, कनीय अभियंता को इस रैली में भाग लेना अनिवार्य है। सभी ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी। प्रचार-प्रसार के माध्यम से प्रखंड के लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिए टोपी-शर्ट का वितरण किया जाना है।

नुक्कड़ नाटक, रैली, गायन, वंदना कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में उपनिर्वाचन पदाधिकारी के अलावा बाल विकास पदाधिकारी गीता कुमारी सोय, धनवार बीडीओ नरेश कुमार वर्मा, सीओ अनिल कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी