राम का नाम लेने से शुद्ध होता मन

जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ संकट मोचन मंदिर में 21 मार्च से शुरू हुए महायज्ञ सह रामदरबार प्राणप्रतिष्ठा का

By Edited By: Publish:Mon, 23 Mar 2015 09:53 PM (IST) Updated:Mon, 23 Mar 2015 09:53 PM (IST)
राम का नाम लेने से शुद्ध होता मन

जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ संकट मोचन मंदिर में 21 मार्च से शुरू हुए महायज्ञ सह रामदरबार प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम के दूसरे दिन रविवार को रात में प्रवचन के दौरान काशी से आए आचार्य दीनदयालुजी महाराज ने कहा कि राम के नाम में बड़ी शक्ति है। राम का नाम लेने मात्र से कुछ देर के लिए मन और ह्रदय शुद्ध हो जाता है।

वैसे भी जब राम शब्द का पहला अक्षर रा का उच्चारण करने से शरीर के भीतर के सभी विकार बाहर निकाल जाते हैं और म का उच्चारण करते ही मुंह बंद हो जाता है ताकि वही विकार पुन: शरीर में प्रवेश नहीं कर सके।

साध्वी जयंती शास्त्री ने हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों से बेटी बचाने के लिए भ्रूण हत्या पर पूरी तरह से रोक लगाने की अपील की। साध्वी ने कहा कि शास्त्रों में वंश वृद्धि और अन्य जरूरी कायरें के लिए बेटा का होना जरूरी बताया गया है, लेकिन यह कहीं जिक्र नहीं है कि बेटी नहीं होना चाहिए। बेटी को दो कुलों का गौरव बताते हुए उन्होंने कहा कि बिना कन्यादान किए कोई व्यक्ति ऋण से उऋण नहीं हो सकता। बेटी ही एक मा, पत्नी और बहन का सुख देती है। बेटियों की इसी तरह पेट में ही हत्या होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब लड़के वालों को दहेज देने पर भी दुल्हन नहीं मिलेगी।

chat bot
आपका साथी