यहां केवल नाम का पशु चिकित्सालय

निमियाघाट (गिरिडीह) : डुमरी प्रखंड अंतर्गत रांगामाटी पंचायत के डुगडुगिया गांव में स्थित प्रथम वर्गीय

By Edited By: Publish:Fri, 30 Jan 2015 07:55 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jan 2015 07:55 PM (IST)
यहां केवल नाम का पशु चिकित्सालय

निमियाघाट (गिरिडीह) : डुमरी प्रखंड अंतर्गत रांगामाटी पंचायत के डुगडुगिया गांव में स्थित प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय केवल नाम का है। इस अस्पताल में डॉक्टर, कंपाउंडर एवं रात्रि पहरी पदस्थापित हैं, लेकिन डॉक्टर शायद ही मिलते हैं। कंपाउंडर भी अपने क्षेत्र में निजी प्रैक्टिस में मशगूल रहता है। हद तो तब हो गयी जब कंपाउंडर यहां पदस्थापित डॉक्टर का नाम तक बता नहीं पाया और उनका फोन नंबर भी उसके पास नहीं था।

केंद्र में पशु चिकित्सक का चेंबर बना हुआ है, लेकिन नेमप्लेट तक नहीं लगी है। भवन के एक कोने में सिर्फ कृत्रिम गर्भाधान की जानकारी देनेवाला एक बोर्ड लगा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस चिकित्सालय से प्रखंड के कृषकों को कितना लाभ मिलता होगा। क्षेत्र में पशुओं के बीमार होने पर उसके इलाज या टीकाकरण के लिए किसानों को निजी डॉक्टरों या वैद्यों की शरण में जाना पड़ता है। इससे यहां निजी डॉक्टरों की चांदी कट रही है।

प्रखंड की पंचायत समिति की बैठक में मरखर के पंसस तिलक चंद महतो ने पशुओं के टीकाकरण का मामला उठाया था, लेकिन उस पर कोई पहल नहीं की गयी। भाजपा प्रखंड अध्यक्ष लालमोहन महतो ने कहा कि सरकारी पशु चिकित्सक के प्रखंड में उपलब्ध नहीं रहने के कारण बीमार पड़ने पर इलाज के अभाव में पशुओं की मौत हो जाती है। इससे किसानों को काफी क्षति होती है।

बीडीओ मनोज कुमार ने कहा कि पशु चिकित्सालय की जांच की जाएगी। अगर वहां इस तरह की लापरवाही की जा रही है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी