चार माह से महिला चिकित्सक गायब

By Edited By: Publish:Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 24 Apr 2014 01:02 AM (IST)
चार माह से महिला चिकित्सक गायब

संवाद सूत्रू, जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ के अस्पताल में महिला चिकित्सक के नहीं रहने से महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। ऐसा नहीं है कि जमुआ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला चिकित्सक पदस्थापित नहीं है। यहां डॉ. अंजू को नवंबर माह में ही पदस्थापित किया गया है, लेकिन वह एक माह अपनी सेवा देने के बाद जनवरी माह से बिना कोई सूचना के गायब हैं।

महिला चिकित्सक की कमी के साथ-साथ अस्पताल में कई अन्य समस्याएं भी हैं। बताया जाता है कि किसी भी अस्पताल का सफल तरीके से संचालन के लिए वहा कंपाउंडर एवं ड्रेसर का रहना जरूरी है, लेकिन इसे विडंबना ही कहा जाए कि जमुआ जैसे महत्वपूर्ण स्थान पर अवस्थित इस अस्पताल में उक्त दोनों पदों पर कोई स्वास्थ्यकर्मी पदस्थापित नहीं हैं। दो साल पहले एक्सरे मशीन यहां एक्सरे मशीन जरूर आयी, लेकिन आपरेटर नहीं रहने के कारण अब तक यह बेकार पड़ी हुई है। बेबी वार्मर एवं मशीन भी खराब होकर अस्पताल के कोने में पड़े हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज तक तो ठीक है, लेकिन थोड़ा सा गंभीर मामला देखकर चिकित्सकों को मरीजों को अन्यत्र रेफर करना पड़ता है। एसी स्थिति में लोग इस अस्पताल को रेफर अस्पताल भी कहने लगे हैं।

वर्जन

अस्पताल में पदस्थापित डॉ. अंजू जनवरी माह से ही बिना कोई सूचना दिए गायब हैं। इस बाबत सिविल सर्जन को पत्र लिखा गया है। ड्रेसर, कंपाउंडर एवं ए ग्रेड एएनएम की कमी रहने से चिकित्सकीय कार्य में परेशानी हो रही है। वरीय पदाधिकारियों को पत्र लिखकर शीघ्र उक्त पदों पर स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति करने की माग की गई है।

डॉ. बालमुकुन्द प्रसाद राय,

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जमुआ

chat bot
आपका साथी