जीवन के लिए जंगल जरूरी: रवि

By Edited By: Publish:Wed, 12 Mar 2014 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 12 Mar 2014 01:05 AM (IST)
जीवन के लिए जंगल जरूरी: रवि

संस, बेंगाबाद (गिरिडीह) : वन बचाओ, जीवन बचाओ के नारों के साथ मंगलवार को प्रखंड के कई गाव में खुरचुट्टा वन प्रक्षेत्र के सहयोग से कलाकारों ने नाटक प्रस्तुत कर लोगों से जंगल बचाने की अपील की। साथ ही लोगों को वन की महत्ता से अवगत कराया। प्राथमिक विद्यालय गहिरजोर में नाटक प्रस्तुत करते हुए कलाकारों ने कहा कि वन के रहने से ही वर्षा सही समय में होती है। कलाकारों ने नाटक के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चला रखा है ताकि ग्रामीण वन की महत्ता को समझें और इसे सुरक्षा दें। कलाकारों ने कहा कि वन विभाग में कर्मियों की कमी है। ऐसे में ग्रामीणों को समिति के माध्यम से वनों की सुरक्षा की जबावदेही लेनी होगी।

मौके पर स्थानीय रेंजर एसके रवि ने कहा कि जंगल जीवन के लिए बहुत महत्व रखता है। वन में ही मानव जीवन बसता है। वन के सुरक्षित रहने से ही वातावरण अनुकूल रहता है। वन विभाग में मैन पावर की कमी है। इसकी भरपाई के लिए ग्राम वन सुरक्षा समिति का गठन-पुनर्गठन किया जा रहा है।

कहा कि गिरिडीह जिले में पाच प्रक्षेत्र हैं। प्रत्येक प्रक्षेत्र में 40 ग्राम वन सुरक्षा प्रबंधन समिति का पुनर्गठन किया जाएगा। वन की सुरक्षा के लिए जागरूकता रथ यात्रा निकाली गई है। बेंगाबाद के खुरचुट्टा वन प्रक्षेत्र से इसकी शुरुआत की गई है। रथ यात्रा गांव-गांव भ्रमण कर लोगों को वन की सुरक्षा के लिए प्रेरित करेगी। कहा कि कलाकारों द्वारा संगीतमय धुन एवं कला प्रस्तुत कर ग्रामीणों को वनों की महत्ता बताई जा रही है।

मौके पर गहिरजोर, फुरसोडीह, हाडोडीह, भलकुदर आदि स्थानों पर ग्राम वन सुरक्षा समिति का गठन कर समिति को इसकी जबाबदेही सौंपी गयी। कलाकारों में अंबिका प्रसाद, पंचम लाल, भासो सिंह, शंकर कुमार, सत्यजीत कुमार, विपिन कुमार, रतन कुमार, दिलीप कुमार, सन्नी कुमार, विजय त्रिपाठी, संजीत कुमार साजन आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी