मरीज से पैसे मांगती नर्सिग टीम के वायरल वीडियो के मामले में कमेटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट

संवाद सहयोगी गढ़वा सदर अस्पताल के लेबर रूम में मरीज के स्वजनों नर्स व सफाईकर्मियों के बीच

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 07:39 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:39 PM (IST)
मरीज से पैसे मांगती नर्सिग टीम के वायरल वीडियो के मामले में कमेटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट
मरीज से पैसे मांगती नर्सिग टीम के वायरल वीडियो के मामले में कमेटी ने सौंपी जांच रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, गढ़वा : सदर अस्पताल के लेबर रूम में मरीज के स्वजनों, नर्स व सफाईकर्मियों के बीच इलाज के नाम पर सौदेबाजी करने से संबंधित वायरल वीडियो के मामले की जांच पूरी हो गई है। इसके लिए गठित चार सदस्यीय कमेटी ने जांच रिपोर्ट सिविल सर्जन को नौ जून को सौंप दिया है। हालांकि जांच कमेटी की अध्यक्ष सदर अस्पताल की उपाधीक्षक डा संध्या टोपनो ने जांच रिपोर्ट के बारे में जानकारी देने से इंकार किया। लेकिन विभागीय सूत्रों की मानें तो कमेटी ने वीडियो में पैसे मांगती दिख रही स्टाफ नर्स के अलावा मरीज के स्वजनों व नर्स के बीच लेनदेन की सौदेबाजी में अहम भूमिका निभा रही आउटसोर्स की महिला सफाईकर्मी को दोषी माना है। साथ ही इनके विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा कर दी है। क्या है वायरल वीडियो का मामला :

छह जून की देर शाम को एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें सदर अस्पताल के लेबर रुम में तीन जून को रक्तस्त्राव से पीड़ित गर्भवती महिला फातिमा खातुनको सदर अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया था। वह कांडी थाना क्षेत्र के पतीला गांव की रहनेवाली थी। उसे रक्तस्त्राव हो रहा था। चिकित्सक ने उसे गर्भपात कराने की सलाह दी थी। इसके पश्चात नर्सिंग टीम ने मरीज के स्वजनों से 2500 रुपये मांग किया था। बताया गया कि पैसे का लेकर मरीज का इलाज कर दिया गया। लेकिन आपसी लेनदेन में ही पहले से अस्पतालकर्मियों के बीच खींचतान चल रहा था। क्षुब्ध कर्मियों में से किसी ने इस सौदेबाजी प्रकरण का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। सिविल सर्जन ने गठित किया था चार सदस्यीय कमेटी :

वायरल वीडियो के मामले की जांच के लिए सिविल सर्जन ने चार सदस्यीय कमेटी गठित किया था। इसमें सदर अस्पताल की उपाधीक्षक डा संध्या टोपनो की अध्यक्षता में डा पुष्पा सहगल, डा डीके सिंह, प्रभारी अस्पताल प्रबंधक अरविद द्विवेदी को रखा गया था। कमेटी के सहयोग के लिए क्लर्क धीरज पाठक को भी शामिल किया गया था।

पैसे मांगती नर्स समेत सात कर्मी अभी हैं निलंबित :

सदर अस्पताल के लेबर रूम में 3 जून 2021 को महिला मरीज के स्वजन से पैसे मांगने के वीडियो वायरल होने पर उसमें संलिप्त नर्स समेत सात कर्मियों पर निलंबित किया जा चुका है। इस संबंध में सिविल सर्जन कार्यालय के ज्ञापांक 1175 दिनांक 07 जून 2021 के अनुसार वायरल वीडियो के मामले में एनएचएम की चार स्टाफ नर्सों नीलू कुमारी, प्रीति कुमारी, ममिता कुजूर व सेलिना डोडेराय, स्टाफ नर्स आउटसोर्स करिश्मा कुमारी तथा सफाईकर्मी आउटसोर्स सोनी बीबी व रीता देवी को कार्य से निलंबित किया गया है। लेकिन कई जानकर लोगों की मानें तो उक्त सभी अनुबंध पर कार्यरत हैं। ऐसे में इनके निलंबित करने का कोई मतलब नहीं है। बर्खास्तगी या फिर चेतावनी देकर छोड़ने जैसी कार्रवाई हो सकती है।

chat bot
आपका साथी