बेमौसम बारिश से आलू पर छाया संकट

जयनगर (कोडरमा) : बेमौसम तीन दिन से हो रही लगातार बारिश से जहां एक ओर जन जीवन अस्त व्यस्त

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Oct 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 22 Oct 2017 01:00 AM (IST)
बेमौसम बारिश से आलू पर छाया संकट
बेमौसम बारिश से आलू पर छाया संकट

जयनगर (कोडरमा) : बेमौसम तीन दिन से हो रही लगातार बारिश से जहां एक ओर जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं, दूसरी ओर आलू की खेती भी प्रभावित हो रही है। अगर दो-तीन दिन बारिश जारी रही तो आलू की फसल पर काफी असर पड़ेगा। इससे किसानों द्वारा लगाए गए आलू के पातों के बीच पानी जमा हो गया है। जिससे आलू का बीज खराब होने की आशंका बढ़ गई है। वहीं जो किसान आलू का बीज लगा नहीं पाये हैं उनके घर में आलू का बीज खराब हो रहा है। हालांकि कृषि वैज्ञानिकों की माने तो आलू का बीज लगाने के लिये अभी एक सप्ताह का समय है, परंतु अगर मौसम का मिजाज ऐसे ही रहा तो 50 प्रतिशत से अधिक किसान आलू का बीज बो ही नहीं पाएंगे। ऐसे में उन्हें दलहनी फसलों पर संतोष करना पड़ेगा। जिले के कई किसान हैं जो बहुत हद तक आलू की बुआई कर चुके हैं और कई किसान बारिश के कारण आलू की बुआई नहीं कर पाए। रुक-रुक कर हो रही बारिश से आलू की फसल काफी प्रभावित होगी।

-----------------

आलू लगाने के लिए खेत को पूरी तरह बना लिया गया था, परंतु बिना मौसम की बारिश शुरू हो गई। इससे आलू का बीज नहीं लगा पाए हैं। अगर बारिश नहीं रुकी तो आलू की फसल पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

दशरथ पंडित, खरीयोडीह के किसान

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

लगभग पांच ¨क्वटल आलू लगा चुके हैं, परंतु आलू लगाने के तुरंत बाद खेत में पानी जमा हो गया। इससे आलू का बीज सड़ने की आशंका बन गयी है।

संजय यादव, ककरचोली के किसान

------------

कुछ आलू का बीज लगा चुके थे और कुछ लगाना था परंतु बारिश ने इस पर भी पानी फेर दिया। पहले तो धान की फसल बर्बाद हुई। अब आलू पर भी संकट है।

गुजर साव, कंद्रपडीह के किसान

दो ¨क्वटल आलू की बोआई किया हूं, लेकिन खेत में काफी पानी जमा हो गया है। किसी तरह पैसे का जुगाड़ कर आलू का बीज खरीदा था। इस बार आलू की फसल बेहतर नहीं हो पाएगी।

किसान प्रमोद यादव, किसान

chat bot
आपका साथी