चेक डैम का जमा पानी बहा

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 11:09 PM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 11:09 PM (IST)
चेक डैम का जमा पानी बहा

गढ़वा : इसे प्रशासनिक उदासीनता कहें या फिर अभियंता तथा ठेकेदार के स्तर से निर्माण कार्य में बरती गई लापरवाही। जल संसाधन विभाग द्वारा 3.78 करोड़ की लागत से गढ़वा शहर में दानरो नदी में बने चेक डैम पहली ही बरसात के पानी का दबाव झेल नहीं पाया। दो दिन पूर्व तक इस चेक डैम के ऊपर से पानी का बहाव हो रहा था। लेकिन गुरुवार की दोपहर के बाद से चेक डैम में जमा पानी अचानक घटने लगा। कल तक इस चेक डैम में करीब चार सौ मीटर की दूरी में चार से पांच फीट तक पानी का जमाव था। वह शुक्रवार को आदमी के घुटना के नीचे तक जा पहुंचा है। चेकडैम से अचानक पानी का बह जाने को लेकर तरह-तरह का चर्चा का बाजार गर्म है। कुछ लोगों का कहना है कि चेक डैम की गुणवत्ता निम्नस्तर के होने के कारण चेक डैम से पानी बह गया है। वहीं कुछ का कहना है कि शहरी क्षेत्र में पेयजल के दूषित होने के भय से कुछ लोगों द्वारा साजिश के तहत चेक डैम से गंदा पानी की निकास हेतु छोड़ गये सूराख को बड़ा कर दिया गया। नतीजा रहा कि इस सुराख के माध्यम से दो दिनों के भीतर ही चेक डैम का पानी बह गया और चेक डैम सूखने के कगार पर जा पहुंचा है। अब इस बात को लेकर बहस शुरू हो गई है कि शहरी क्षेत्र में जलस्तर को ऊंचा उठाने के जिस उद्देश्य से चेक डैम का निर्माण कराया गया था। अब वह चेक डैम से पानी के बह जाने के कारण कैसे पूरा हो सकेगा। पहली बरसात का पानी जैसे ही चेक डैम में जमा हुआ था उसी समय चेक डैम से रिसाव के कारण इससे पानी का बहाव शुरू हो गया। जिन जगहों से पानी का रिसाव हो रहो था वहां धीरे-धीरे सुराख होता गया ओर निरंतर यहां से पानी का बहाव होता गया। जबकि चेक डैम से गंदा पानी निकास के लिए निर्माण के समय छोड़े गये सुराख भी वर्तमान में बड़ी सुराख का रूप धारण कर चुका है। नतीजा है कि चेक डैम से निरंतर पानी का प्रवाह जारी है जो चेक डैम की गुणवत्ता की पोल खोलने का काम कर रही है।

--------------

चेक डैम से पानी रिसाव की जांच के लिए अभियंता को निर्देश दिया था। अभी तक अभियंता की ओर से रिपोर्ट नहीं दी गई है। चेकडैम से पानी का बह जाना बड़ी बात ह,ै इसकी जांच करायी जाएगी।

गीता देवी, जिप अध्यक्ष, गढ़वा।

--------------

चेक डैम में जमा पानी का इस तरह से बह जाना गंभीर मामला है। पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। जांच में जो भी लोग दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उमाशंकर प्रसाद, उप विकास आयुक्त, गढ़वा।

--------------

मैं अभी रांची बैठक में भाग लेने आया हूं। चेक डैम से पानी बह जाने की सूचना नहीं है। गढ़वा आऊंगा तभी कुछ बता सकूंगा।

छठन तिग्गा, कार्यपालक अभियंता, जल पथ प्रमंडल, गढ़वा।

chat bot
आपका साथी