पहली से वनांचल ग्रामीण बैंक का विलय : अध्यक्ष

दुमका एक अप्रैल से वनांचल ग्रामीण और झारखंड ग्रामीण बैंक का विलय हो जाएगा। अब दोनों बैंक को मिलाकर एक नया नाम झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक दिया गया है। भारतीय स्टेट बैंक इस नए बैंक का प्रायोजक होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 04:09 PM (IST)
पहली से वनांचल ग्रामीण बैंक का विलय : अध्यक्ष
पहली से वनांचल ग्रामीण बैंक का विलय : अध्यक्ष

दुमका : एक अप्रैल से वनांचल ग्रामीण और झारखंड ग्रामीण बैंक का विलय हो जाएगा। अब दोनों बैंक को मिलाकर एक नया नाम झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक दिया गया है। भारतीय स्टेट बैंक इस नए बैंक का प्रायोजक होगी। विलय होने के बाद दोनों बैंक के ग्राहक राज्य के सभी जिलें में आसानी से अपना काम कर सकेंगे। अब किसी काम के लिए दोनों बैंक के चक्कर काटने नहीं होंगे। एक अप्रैल से दोनों बैंक की सभी 433 शाखाओं में नए बैंक का नाम लिखा मिलेगा।

मंगलवार को वनांचल ग्रामीण बैंक के चेयरमैन सुनील झोड़े ने बताया कि विलय के बाद दोनों बैंक के ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब उन्हें पहले से अधिक बेहतर सुविधा मिलेगी। राज्य के 15 जिले में वनांचल की 203 और नौ जिले में झारखंड ग्रामीण की 230 शाखाओं में करीब 18 सौ कर्मी कर रहे हैं। आठ जिले में क्षेत्रीय कार्यालय चल रहे हैं। एसबीआइ के प्रायोजक बन जाने के बाद ग्राहकों को कई और सेवाओं का लाभ मिलेगा। दूसरे बैंक की तुलना में वनांचल में ऋण पर रेट ऑफ इंटरेस्ट कम है। उन्होंने कहा कि जब बैंक नए रूप में काम करने लगेगा तो कुछ माह बाद और भी नई सेवा मिलनी शुरू हो जाएंगी। पहले यह होता था कि वनांचल के ग्राहक को किसी तरह के काम के लिए उसी बैंक में जाना पड़ता था और यही झारखंड ग्रामीण का था। अब दोनों के एक ग्राहक एक ही बैंक से अपना लेनदेन कर सकेंगे। डिमांड ड्राफ्ट भी बना सकेंगे। विलय से व्यवसाय में तो लाभ होगी ही, ग्राहकों को भी तरह की सुविधा होगी। अभी तक झारखंड ग्रामीण बैंक के एटीएम कार्ड धारी न्यू बैंक के एटीएम से निकासी करते थे और वनांचल के सभी 19 एटीएम एसबीआइ के साथ मिलकर चल रहे थे। झारखंड ग्रामीण बैंक के ग्राहकों के एटीएम में बदलाव होगा। वनांचल के 11 सौ ग्राहक सेवा केंद्र भी बेहतर काम कर रहे हैं। अभी तक किसी ग्राहक की ओर से शिकायत नहीं दर्ज कराई गई है। नए बैंक का मुख्यालय रांची होगा। मौके पर बैंक के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी