बासुकीनाथ धाम में 16 को पारंपरिक तरीके से होगा बाबा का तिलकोत्सव

बासुकीनाथ मंदिर में भोलेनाथ के तिलकोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन बाबा बासुकीनाथ का पारंपरिक तरीके से तिलकोत्सव होगा। इसके लिए तिलकोत्सव की सामग्रियों की खरीदारी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 09:03 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 09:03 PM (IST)
बासुकीनाथ धाम में 16 को पारंपरिक तरीके से होगा बाबा का तिलकोत्सव
बासुकीनाथ धाम में 16 को पारंपरिक तरीके से होगा बाबा का तिलकोत्सव

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ: बासुकीनाथ मंदिर में भोलेनाथ के तिलकोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन बाबा बासुकीनाथ का पारंपरिक तरीके से तिलकोत्सव होगा। इसके लिए तिलकोत्सव की सामग्रियों की खरीदारी कर ली गई है। भोलेनाथ के विवाह उत्सव को लेकर भी तैयारियां जारी हैं।

विवाह उत्सव के दौरान गजराज की सवारी के लिए बनारस से गजराज मंगवाने की पहल शुरू है। शिवरात्रि में भव्य शिव बारात निकालने को लेकर संबंधित संस्थानों से संपर्क किया जा रहा है। बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह बासुकीनाथ नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल जी आनंद जी ने बताया कि बासुकीनाथ में तिलकोत्सव एवं भोलेनाथ के विवाह उत्सव सहित अन्य सभी धार्मिक अनुष्ठानों का प्राचीन काल से चली आ रही परंपरा के अनुसार निर्वहन किया जाएगा। मंदिर प्रभारी ने बासुकीनाथ मंदिर कार्यालय में मंदिर कर्मियों के साथ बैठक कर बाबा बासुकीनाथ के तिलकोत्सव एवं शिवरात्रि की तैयारियों को लेकर जायजा लिया एवं मंदिर के सहायक प्रबंधक सुभाष राव, मंदिर कर्मी मदन कुमार झा, ब्रजेश झा, रवींद्र मोदी सहित अन्य को आवश्यक निर्देश देते हुए मंदिर की सभी प्रकार की तैयारियों को समय पूर्व पूरा करने का निर्देश दिया। तिलकोत्सव में शामिल होने के लिए बासुकीनाथ मंदिर में मिथिलांचल व कोशी प्रक्षेत्र के भक्त जिन्हें लोग तिलकहरू भी कहते हैं भारी संख्या में बासुकीनाथ पहुंचने लगे हैं। मंदिर परिसर में मिथिलांचल से आए श्रद्धालुओं के द्वारा भजन-कीर्तन किए जाने का दौर जारी है।

---

परंपरा के अनुसार होगा तिलकोत्सव व विवाहोत्सव: बासुकीनाथ के दरबार में तिलकोत्सव एवं विवाहोत्सव की तैयारियों की जानकारी देते हुए बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह बासुकीनाथ नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल जी आनंद जी ने कहा कि बाबा बासुकीनाथ में 16 फरवरी को तिलकोत्सव होगा, जबकि 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर होने वाले विवाह उत्सव के पूर्व कांसा तेल, हरिद्रालेपन, सदाव्रत वितरण, विवाह उत्सव के उपरांत मर्यादा घूंघट की रस्म सहित अन्य कार्यो का प्राचीन समय से चली आ रही परंपराओं के साथ निर्वहन किया जाएगा। इसके अलावा बासुकीनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि से लेकर फाल्गुन पूर्णिमा तक गर्भगृह में लगाया जाने वाले पलंग सहित अन्य बातों की जानकारी भी दी।

---

तिलकोत्सव में बाबा और मैया को अर्पित होंगे नए वस्त्र व आभूषण: बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी सह बासुकीनाथ नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल जी आनंद जी ने बताया कि तिलकोत्सव में मंदिर प्रबंधन के द्वारा वर्षो से चली आ रही परंपरा के अनुसार बाबा एवं मैया पार्वती के लिए नूतन वस्त्र एवं आभूषण समर्पित किये जाएंगे। बाबा के तिलकोत्सव पर बाबा को सोने की अंगुठी, चांदी का बाजूबंद, पीतांबरी वस्त्र, कांसा एवं पीतल के बर्तन समेत अन्य सामग्री चढ़ाई जाएगी, जबकि माता पार्वती को भी नए वस्त्र एवं आभूषण अर्पित किए जाएंगे।

---

हंडवा स्टेट के जमाने से चली आ रही है तिलकोत्सव की परंपरा: जानकार बताते है कि तिलकोत्सव करने की परंपरा हंडवा स्टेट के जमाने से चली आ रही है। इस मौके पर बाबा का तिलक चढ़ाने के लिए दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर समेत मिथिलांचल, कोशी समेत देश के अन्य भागों से बड़ी संख्या में भोलेनाथ को तिलक चढ़ाने के लिए शिवभक्त देव दरबार में आ रहे है। ये सभी खुद को भोलेनाथ का सार या साला कहलाना पसंद करते हैं। बसंत पंचमी की देर रात बाबा का तिलकोत्सव के अवसर पर खूब धूमधाम से मनाते हुए अबीर-गुलाल की होली खेलते हैं। इस अवसर पर एक दिन पूर्व से ही बाबा मंदिर परिसर के अलावा बासुकीनाथ क्षेत्र के कई अन्य जगहों पर तिलकहरूओं की कई टोलियां ढ़ोलक, हारमोनियम, झाम, झांझ, घंटा, करताल, मांजर की धुन पर महाकवि विद्यापति के शिवजी पर आधारित गीत एवं भजनों की प्रस्तुति करते नजर आ जाते है।

--

सेवा मंडल द्वारा तिलकोत्सव में प्रदान की जाएगी सामग्री: बाबा बासुकीनाथ के तिलकोत्सव में बाबा बासुकीनाथ सेवा मंडल के द्वारा पूजन, भोग, प्रसाद व तिलकोत्सव से संबंधित सामग्री प्रदान की जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए बाबा बासुकीनाथ सेवा मंडल के स्थायी सचिव सत्यनारायण गुप्ता ने कहा कि 16 फरवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर पूर्व वर्ष कि भांति इस वर्ष भी बाबा बासुकीनाथ के तिलकोत्सव में पूजन, मिष्टान, भोग एवं तिलकोत्सव सामग्री भेंट की जाएगी।

chat bot
आपका साथी