शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही है प्रतिस्पद्र्धाएं: राज्यपाल

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के 30वें स्थापना दिवस समारोह को रविवार को रांची से ऑनलाइन संबोधित करते हुए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लगातार प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है इसलिए हर क्षेत्र में श्रेष्ठता हासिल करने की जरूरत है। इसके लिए मिशन मोड में काम करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 07:53 PM (IST)
शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही है प्रतिस्पद्र्धाएं: राज्यपाल
शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही है प्रतिस्पद्र्धाएं: राज्यपाल

जागरण संवाददाता, दुमका: सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के 30वें स्थापना दिवस समारोह को रविवार को रांची से ऑनलाइन संबोधित करते हुए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लगातार प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, इसलिए हर क्षेत्र में श्रेष्ठता हासिल करने की जरूरत है। इसके लिए मिशन मोड में काम करना होगा। बेहतर शैक्षणिक माहौल तैयार करना होगा, ताकि राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय का नाम रोशन हो सके। कहा कि अमर शहीद सिदो-कान्हू की धरती दुमका की संस्कृति विलक्षण है और इसे शिक्षा के साथ बरकरार रखने की आवश्यकता है।

आने वाले समय में कई योजनाओं को दिया जाएगा मूर्त रूप: समारोह की अध्यक्षता कर रहीं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. डॉ सोना झरिया मिज ने कहा कि अपने अल्प समय के कार्यकाल में उन्होंने विश्वविद्यालय के विकास को लेकर कई कार्ययोजनाएं तैयार की है। कई योजनाओं को आने वाले समय में मूर्त रूप दिया जाएगा। कहा कि छात्र-छात्राओं के हित में समय पर सभी तरह के कक्षाएं व परीक्षाएं आयोजित की आयोजित की जाएंगी। आने वाले दिनों में विवि में हर क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की पहल तेज होगी। शैक्षणिक माहौल को छात्रों के अनुकूल बनाया जाएगा। कैंपस में आधारभूत संरचानाओं के साथ बेहतर टीम बनाकर छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की पहल होगी।

समारोह में धन्यवाद ज्ञापन प्रतिकुलपति डॉ. हनुमान प्रसाद शर्मा ने व मंच संचालन प्रो. अंजुला मुर्मू ने किया। इससे पूर्व समारोह की शुरुआत अमर शहीद सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ की गई। मौके पर विश्वविद्यालय का ध्वज फहराने व कुलगीत प्रस्तुत करने की परंपरा का निर्वहन किया गया। समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी गई, जिसमें संताल परगना कॉलेज दुमका, आरडी बाजला कॉलेज देवघर और देवघर कॉलेज देवघर के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक नृत्य पेश कर सबको प्रभावित किया।

--------------------

सेवानिवृत्त शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों को किया गया सम्मानित: स्थापना दिवस समारोह के मौके पर वर्ष 2020 में सेवानिवृत्त हुए शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को मंच पर सम्मानित किया गया। इन्हें कुलपति प्रो. डॉ सोना झरिया मिज ने शॉल और मेमेटों देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में आरडी बाजला कॉलेज की पूर्व प्राचार्या एवं डीन रिचा दूबे, गोड्डा कालेज गोड्डा के प्रो.अमरनाथ झा, प्रो.विश्वनाथ तिवारी, प्रो.परवेज अख्तर, एएस कालेज देवघर के प्रो. महावीर प्रसाद खवाड़े, मो. मंजूर आलम, रामबाबू चौधरी, देवघर कालेज के हरिप्रसाद झा, मधुपुर कालेज के गोपालचंद्र राय, बीएसके कालेज बरहरवा की डॉ. नीलिमा, डॉ. विश्वनाथ हांसदा, अल्फ्रेड किस्कू, रामकिशोर, केकेएम कालेज पाकुड़ के प्रो. चंद्र किशोर सिंह, रमेश प्रसाद यादव, एसआरटी कालेज धमड़ी के राजेंद्र प्रसाद तिवारी, पूर्व कुलसचिव इग्नेसियस मरांडी, कुलपति के पीए रंजीत कुमार मिश्र सहित अनूप कुमार सिन्हा, कार्तिक चंद्र साह, मो. खिलालुल हसन, चंद्रकांत ठाकुर, प्रदीप कुमार, ओमप्रकाश जायसवाल, शिबू हेम्ब्रम, निरंजन राम, सुमन कापरी, बादल रवानी शामिल हैं।

मौके पर कुलसचिव डॉ.डीएन सिंह समेत विवि के पदाधिकारी, प्राचार्य, शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मी और छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी