95 करोड़ से घर-घर को मिलेगा पानी

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ नगर पंचायत के द्वारा नपं क्षेत्र के सभी 12 वार्डो में घर-घर शुद्ध पानी की आपूर्ति का लक्ष्य तय किया गया है। 95 करोड़ की लागत से बासुकीनाथ में घर घर पानी पहुंचाया जाएगा। रविवार को नगर पंचायत अध्यक्ष पूनम देवी, उपाध्यक्ष अमित कुमार, मानवेंद्र प्रसाद, कार्यपालक पदाधिकारी राहुल आनंद, सिटी मैनेजर सतीश दास, ¨सचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता नरेश प्रसाद व रांची की परामर्शी टीम मार्श प्ला¨नग एंड कंसलटेंसी के गौरव कुमार, कन्हैया प्रसाद, रॉबिन ने मयूराक्षी एवं टेपरा नदी के संगम स्थल महारो, दुमका के समीप चयनित स्थल का निरीक्षण किया। अध्यक्ष ने कहा कि सभी 12 वार्डो के गली, मुहल्लों में पाइप बिछाने व 24 घंटे शुद्ध जलापूíत के लिए नियुक्त परामर्शी एजेंसी के द्वारा सर्वे किया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 08:03 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 08:03 PM (IST)
95 करोड़ से घर-घर को मिलेगा पानी
95 करोड़ से घर-घर को मिलेगा पानी

बासुकीनाथ : बासुकीनाथ नगर पंचायत के द्वारा नपं क्षेत्र के सभी 12 वार्डो में घर-घर शुद्ध पानी की आपूर्ति का लक्ष्य तय किया गया है। 95 करोड़ की लागत से बासुकीनाथ में घर घर पानी पहुंचाया जाएगा। रविवार को नगर पंचायत अध्यक्ष पूनम देवी, उपाध्यक्ष अमित कुमार, मानवेंद्र प्रसाद, कार्यपालक पदाधिकारी राहुल आनंद, सिटी मैनेजर सतीश दास, ¨सचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता नरेश प्रसाद व रांची की परामर्शी टीम मार्श प्ला¨नग एंड कंसलटेंसी के गौरव कुमार, कन्हैया प्रसाद, रॉबिन ने मयूराक्षी एवं टेपरा नदी के संगम स्थल महारो, दुमका के समीप चयनित स्थल का निरीक्षण किया। अध्यक्ष ने कहा कि सभी 12 वार्डो के गली, मुहल्लों में पाइप बिछाने व 24 घंटे शुद्ध जलापूíत के लिए नियुक्त परामर्शी एजेंसी के द्वारा सर्वे किया गया था। डीपीआर में दुमका के महारो स्थित मयूराक्षी नदी से पाइप के द्वारा जल लाकर शुद्ध करने के लिए प्रत्येक घर में उपलब्ध कराया जाएगा।

--

वर्तमान में नपं बासुकीनाथ में पानी आपूर्ति की क्या है स्थिति, क्या है योजना का ब्लू¨प्रट

बासुकीनाथ : भारत सरकार के जुडको के माध्यम से करीब 95 करोड़ रुपये के लागत से बननेवाले बासुकीनाथ शहरी पेयजलापूर्ति योजना के तहत दुमका जिले के महारो स्थित मयूराक्षी एवं टेपरा नदी के संगम स्थल के समीप नदी में दो रिजर्व बीयर 'बांध' बनाया जाएगा। जिसकी लागत करीब 46 करोड़ रुपये है शेष 49 करोड़ रुपये से चार इंटेक वेल, पाइप लाइन विस्तार का प्रस्ताव रखा गया है। इसमें से महारो के समीप दो रिजर्व बीयर 'बांध' बनाकर के पाइप के जरिए इंटेक वेल में स्टोर किया जाएगा। वहां से पानी लाकरके नपं क्षेत्र के सरडीहा में शुद्ध होने के बाद चार ओएचटी 'ओवर हेड टैंक' सरडीहा बेलगुमा, बसस्टैंड, खुर्द बेलगुमा, अंबा विवाह भवन, गरडी में कॉलेज के पास वाटर टैंक में स्टोर किया जाएगा। इसे वहां से नपं क्षेत्र के चार अलग-अलग हिस्सों में बने जलमीनार के माध्यम से सभी 12 वार्ड में पेयजल पहुंचाया जाएगा।

नपं क्षेत्र में बिछे पुराने पाईप लाईन को बदला जाएगा, नपं क्षेत्र के प्रत्येक घर में 24 घंटे शुद्ध पेयजल पहुंचाना ही लक्ष्य है। नपं क्षेत्र में चार नए टॉवर, एसएस मिड का प्यूरीफायर और मयूराक्षी नदी में दो रिजर्व बीयर 'बांध' बनेगा। इससे क्षेत्र में पेयजल की किल्लत हमेशा के लिए स्थायी तौर पर दूर होगी।

chat bot
आपका साथी