पीड़ित बच्चे व अभिभावकों का बयान दर्ज

दुमका : संत जोसेफ स्कूल में जूनियर छात्रों से चोरी कराने के मामले को अब बाल कल्याण समिति न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 06:33 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 06:33 PM (IST)
पीड़ित बच्चे व अभिभावकों का बयान दर्ज
पीड़ित बच्चे व अभिभावकों का बयान दर्ज

दुमका : संत जोसेफ स्कूल में जूनियर छात्रों से चोरी कराने के मामले को अब बाल कल्याण समिति ने अपने अंडर में ले लिया है। शनिवार को दस बच्चे व उनके अभिभावकों का समिति ने बयान दर्ज किया। कुछ परिजनों ने स्कूल जाकर फादर पर उदासीनता का आरोप लगाया। स्कूल प्रबंधन ने चोरी करवानेवाले दो छात्र को स्कूल से निष्काषित करने की बात कही है। जबकि बाकी छात्रों की पहचान का प्रयास किया जा रहा है। नगर थाना की पुलिस ने भी स्कूल जाकर फादर से बात की। स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों के साथ बैठक कर अनुशासन बनाने पर जोर दिया।

सुबह करीब दस बजे एक दर्जन अभिभावक फादर से मिलने के लिए संत जोसेफ स्कूल गए और कहा कि पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच की जाए और जो कोई भी इसमें शामिल है उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए। स्कूल परिसर में मोबाइल लाने पर रोक लगाई जाए। अगर स्कूल प्रबंधन लापरवाह नहीं होता तो सीनियर जूनियर छात्रों को चोरी कराने के लिए मजबूर नहीं करते। दूध बेचकर अपने दो बच्चों को पढ़ानेवाले रामकृष्ण यादव का कहना था कि इससे पहले जो फादर थे वे सख्त थे। उनके कार्यकाल में पूरा अनुशासन था लेकिन पीयूष मरांडी के आने के बाद अनुशासन नाम की चीज नहीं रह गई है। स्कूल में प्रवेश करने से पहले बच्चों के बैग की तलाशी की जानी चाहिए। इस बीच नगर थाना के दारोगा ढेना किस्कू स्कूल पहुंचे और फादर से शिकायत करने व परेशान करनेवाले बच्चों के बारे में जानने का प्रयास किया। शनिवार को जल्द छुटटी हो जाने के कारण पुलिस चाहकर भी किसी से पूछताछ नहीं कर सकी। मौजूद परिजन को नगर थाना बुलाया गया। जहां पीड़ित दस बच्चों का नाम दर्ज कर सभी को अभिभावकों के साथ बाल कल्याण समिति के पास ले जाया गया। समिति के अध्यक्ष मनोज कुमार साह, सदस्य सुमिता ¨सह ने एक-एक बच्चे व उनके अभिभावकों से बात की और उनका बयान दर्ज किया। अब समिति अभिभावक व उनके बच्चों की काउंस¨लग कर उन्हें भविष्य के लिए सतर्क रहने के बारे में बताएगी।

बयान में क्या कहा बच्चों ने

समिति के सामने दिए गए बयान में बच्चों ने बताया कि स्कूल के कुछ बच्चे आए दिन उन्हें परेशान करते हैं। कोल्ड¨ड्रक में कुछ नशीला पदार्थ देकर आदत डालते हैं और फिर घर से पैसा चोरी कर लाने का दबाव बनाते हैं। इंकार करने पर पीटा जाता और छत से गिराने की धमकी दी जाती। जो छात्र चाबी नहीं मिलने की वजह से घर से पैसा लाने से मना करते, उन्हें साबुन देकर घर की चाबी की छाप लाने को कहा जाता। डर के कारण आए दिन पैसा चोरी कर देते हैं। कई दिन से यह सब चल रहा है।

कक्षा के बीच उठाकर ले जाते छात्र को पता चला है कि बच्चों से चोरी करवाने सीनियर छात्र से बच्चे ही नहीं शिक्षक भी डरते हैं। वे चलती कक्षा के बीच से जूनियर छात्र को ले जाकर प्रताड़ित करते हैं और शिकायत करने पर परिणाम भुगतने की धमकी देते हैं। इतना ही नहीं दबंग छात्र छुटटी होने पर स्कूल के बाहर भी जूनियर के साथ मारपीट करते हैं। कई बार इसकी शिकायत स्कूल प्रबंधन से की गई लेकिन इसे रोकने की दिशा में किसी तरह का प्रयास नहीं किया गया। नतीजा छात्रों की दबंगई बढ़ती चली गई और वे बच्चों से चोरी जैसा घृणित काम कराने लगे।

अभिभावकों में प्रशासन के प्रति नाराजगी

अभिभावकों का कहना है कि पुलिस एकतरफा कार्रवाई कर रही है। शिकायत करनेवाले बच्चे व उनके अभिभावकों का बयान दर्ज किया जाता है लेकिन जहां पर सब काम गलत होता है वहां के स्कूल प्रबंधन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई। यहां तक आरोपी बच्चे को भी बाल कल्याण समिति के सामने पेश नहीं किया गया। पुलिस को बताया कि कुछ दबंग छात्र छुट्टी में स्कूल से बाहर निकलने पर बच्चों से मारपीट करते हैं, इसे रोकने की दिशा में प्रयास तो दूर एक बार पूछताछ तक नहीं की गई। स्कूल प्रबंधन पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। नगर थाना से एक दारोगा गए और बच्चों के बारे में पूछकर लौट गए। फादर से सवाल जवाब तक नहीं किया।

आरोपी छात्रों से होगी पूछताछ

नगर थाना की पुलिस स्कूल में बच्चों को नशीला पदार्थ पहुंचानेवालों की पहचान का प्रयास करेगी। इस कार्य में अभिभावक व पीड़ित बच्चों की मदद ली जाएगी। अगर परेशान करनेवाले स्कूल से बाहर के युवक निकले तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। और स्कूल के छात्र निकले तो उन्हें भी बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा।

सवालों का जवाब देने से बचते रहे विशप

संत जोसेफ स्कूल के विशप जूलियस मरांडी ने भी स्कूल प्रबंधन से पूरे प्रकरण की जानकारी ली। विशप से जब कार्रवाई के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि इस प्रकरण में कार्रवाई की जाएगी लेकिन क्या होगा, इसके बारे में बताने से साफ मना किया। उनका कहना था कि यह स्कूल प्रबंधन का मामला है और कार्रवाई को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता, पर जो भी आरोपी निकलेगा उसे बख्शा नहीं जाएगा।

निष्कासित होंगे बांड पर छूटे दो छात्र

जूनियर से चोरी करानेवाले दो सीनियर छात्र, जिन्हें स्कूल प्रबंधन ने बांड लिखवाकर छोड़ दिया था, उन्हें निष्कासित किया जाएगा। इसके अलावा उनके अन्य साथियों की पहचान की जा रही है। सभी का नाम सामने आने के बाद उनके खिलाफ भी स्कूल प्रबंधन सख्त कार्रवाई करेगा। बैठक कर शिक्षकों को भी अनुशासन बनाए रखने का निर्देश दिया गया।

वर्जन

चोरी करवानेवाले दो सीनियर छात्रों को स्कूल से निकाल दिया जाएगा। गलत काम करवानेवालों की पहचान की जा रही है। कई और छात्रों पर कार्रवाई की जाएगी। चोरी, नशा व ब्लैक मेल करनेवालों का स्कूल प्रबंधन किसी भी सूरत में बख्शनेवाला नहीं है।

फादर पीयूष मरांडी, संत जोसेफ स्कूल

chat bot
आपका साथी