अब नवोदय के बच्चे भी करेंगे संस्कृत की पढ़ाई

हंसडीहा : नवोदय विद्यालय समिति ने अगले शैक्षणिक सत्र से देशभर के सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में संस्कृत को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़नेवाले छात्र अब संस्कृत विषय की पढाई कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Dec 2018 06:45 PM (IST) Updated:Sat, 22 Dec 2018 06:45 PM (IST)
अब नवोदय के बच्चे भी करेंगे संस्कृत की पढ़ाई
अब नवोदय के बच्चे भी करेंगे संस्कृत की पढ़ाई

हंसडीहा : नवोदय विद्यालय समिति ने अगले शैक्षणिक सत्र से देशभर के सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में संस्कृत को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़नेवाले छात्र अब संस्कृत विषय की पढाई कर सकेंगे। फिलहाल नवोदय विद्यालयों में ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर कंप्यूटर साइंस और बॉयो टेक्नॉलाजी जैसे विषयों की पढ़ाई होती है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संस्कृत को विशेष महत्व दिया है। इसी का नतीजा है कि ह्यूमानिटीज के तहत संस्कृत की पढाई कराने का खाका नवोदय विद्यालय समिति ने तैयार कर लिया है। यह कोर्स शैक्षणिक सत्र 2019.20 से लांच हो सकता है। संस्कृत का धाíमक और पौराणिक इतिहास रहने की वजह से आज की पीढ़ी को संस्कृत विषय के बारे में जागरूक बनाने की दिशा में नवोदय विद्यालय समिति के फैसले से छात्र अब इस विषय की पढाई करने से वंचित नहीं रहेंगे। ह्यूमानिटीज के तहत संस्कृत शिक्षकों की नियुक्ति का प्रस्ताव भी दिया गया है। नवोदय विद्यालय समिति ने कहा है कि जिन विद्यालयों में संस्कृत पढ़नेवाले छात्रों की संख्या पंद्रह से अधिक होगी, उन विद्यालयों में संस्कृत के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

वर्जन

संस्कृत की पढ़ाई को लेकर नवोदय विद्यालय समिति का पत्र मिला है। संस्कृत की पढ़ाई कब से शुरू होगी इसकी जानकारी अभी नहीं है। संस्कृत भाषा की पढ़ाई शुरू किया जाना अच्छी पहल है।

डॉ. मनमोहन चौधरी, प्रभारी ¨प्रसिपल

जवाहर नवोदय विद्यालय, हंसडीहा (दुमका)

chat bot
आपका साथी