ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज

केंद्र व झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दुमका जिले में लक्षित 66 ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 06:53 PM (IST)
ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज
ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज

केंद्र व झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दुमका जिले में लक्षित 66 हजार लाभुकों का ग्रीन कार्ड बनाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की मियाद सोमवार को खत्म हो जाएगी। दुमका उपचुनाव को लेकर यहां लगाए गए आदर्श आचार संहिता की वजह से नई तिथि घोषित कर ग्रीन कार्ड बनाया जा रहा है। जिले के सभी 10 प्रखंडों में इस योजना के तहत 66 हजार लाभुकों को आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्राप्त सभी आवेदनों की सुपात्रता की जांच एक से 10 दिसंबर तक की जाएगी। प्राथमिकता सूची का प्रारूप प्रकाशन की अवधि 11 से 15 दिसंबर तक तय है। आपत्ति आमंत्रण के लिए 15 से 21 दिसंबर की तारीख तय की गई है। आपत्ति निष्पादन की अवधि 21 से 31 दिसंबर और प्राथमिकता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि एक से 10 जनवरी है। इसके उपरांत कार्ड की छपाई कर संभवत: 15 जनवरी से लाभुकों के बीच कार्ड वितरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

-----------------

ग्रीन कार्ड पर एक लाभुकों को मिलेगा पांच किलो खाद्यन्न : केंद्र सरकार की ग्रीन कार्ड योजना के लाभुकों को एक रुपये प्रतिकिलो की दर से प्रत्येक माह पांच किलो खाद्यान्न मिलेगा। झारखंड सरकार ने भी खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्य में ग्रीन राशन कार्ड योजना को लागू कर रही है। इस योजना का लाभ बीपीएल राशन कार्ड धारक भी उठा सकते हैं। झारखंड में दुमका और बोकारो को छोड़कर शेष सभी जिले में इस योजना को 15 नवंबर से लागू किया जा चुका है। पूर्व इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 निर्धारित की गई थी, लेकिन फिर इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2020 कर दिया गया था। दुमका में उपचुनाव की वजह से इसकी मियाद 30 नवंबर तक की गई है।

वंचित लाभुक आज तक कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करनेवाले लाभुक खाद्य आपूर्ति विभाग, जनसेवा केंद्र या फिर पीडीएस की दुकानों पर जाकर वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके उसे भरकर उसे हरहाल में सोमवार को जमा करा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए लाभुक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ग्रीन राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य : ग्रीन राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को रियायती दरों पर राशन प्रदान करना है। ग्रीन राशन कार्ड योजना का लाभ मुख्य रूप से उन लोगों को प्रदान किया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। बीपीएल राशन कार्ड वाले भी इससे जुड़ सकते हैं।

ये है ग्रीन राशन कार्ड योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज : देश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

- आधार कार्ड

- बैंक खाते का विवरण

- मोबाइल नंबर

- पहचान पत्र

- बीपीएल कार्ड

- निवास प्रमाण पत्र

वर्जन

सोमवार को आवेदन की अवधि समाप्त हो जाएगी। इसके बाद ग्रीन कार्ड आवेदनों की जांच की प्रक्रिया पूरी कर 10 जनवरी तक प्राथमिकता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के साथ ही संभवत:15 जनवरी से कार्ड वितरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अल्बर्ट बिलुम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, दुमका

chat bot
आपका साथी